Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dark Spots Caues: चेहरे पर पिंपल्स और दाग-धब्बों की वजह बनती हैं आपकी ये बुरी आदतें, तुरंत कर लें सुधार

आपकी ये बुरी आदतें चेहरे पर दाग-धब्बे की वजह बनती हैं, इससे पिंपल्स और दाग धब्बे बढ़ जाते हैं, इसलिए आपको जल्द ही अपनी इन आदतों में सुधार कर लेना चाहिए..

Dark Spots Caues: चेहरे पर पिंपल्स और दाग-धब्बों की वजह बनती हैं आपकी ये बुरी आदतें, तुरंत कर लें सुधार

चेहरे पर पिंपल्स और दाग-धब्बों की वजह बनती हैं आपकी ये बुरी आदतें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः खराब लाइफस्टाइल, खानपान में गड़बड़ी और धूल-मिट्टी व प्रदूषण के कारण आजकल स्किन से जुड़ी कई तरह की (Dark Spots) समस्याएं उभर आती हैं, जिससे बचने के लिए लोग कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, फिर भी इसका मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलता है. चेहरे पर अगर दाग-धब्बे या निशान हैं तो इससे पूरा फेस खराब दिखने लगता है. आमतौर पर त्वचा की ऐसी परेशानी के पीछे वैसे तो कई कारण हो सकते हैं, लेकिन हमारी कुछ बुरी आदतों की वजह से भी चेहरे पर दाग-धब्बे उभर आते हैं. ऐसे में इन बैड हैबिट्स को अगर (Dark Spots Causes) आप छोड़ दें तो फेस से डार्क स्पॉट और कई तरह के दाग- धब्बे गायब हो जाएंगे या फिर ये वापस आएंगी ही नहीं. आज हम आपको इन्हीं आदतों के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें आपको आज से ही छोड़ देना चाहिए...

स्ट्रेस या टेंशन लेना

आप चेहरे की बाहरी सुंदरता के लिए चाहे जितना भी खर्च कर लें अगर आपकी मेंटल हेल्थ अच्छी नहीं है तो इसका बुरा असर चेहरे पर साफ नजर आने लगेगा. दरअसल, स्ट्रेस  या टेंशन की वजह से शरीर में हार्मोनल चेंजेज आने लगते हैं जो फेस पर डार्क स्पॉट की तरह दिखते हैं. ऐसे में ये चेहरे पर दाग-धब्बे की तरह नजर आते हैं, इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपका चेहरा ग्लोइंग स्पॉटलेस ग्लोइंग नजर आए तो आपको स्ट्रेस या टेंशन लेना छोड़ देना चाहिए. ऐसे में इसका असर आपके चेहरे पर कुछ ही दिनों में दिखाई देने लगेगा. 

ये हरे रंग की सब्जी प्रोटीन और कैल्शियम का है पावरहाउस, शरीर बनेगा देगी फौलादी

चेहरे को बार बार खुजलाना

चेहरे पर धूल, मिट्टी और पॉल्यूशन की वजह से इसमें खुजली पैदा होती है, लेकिन कुछ लोगों को हमेशा चेहरा खुजलाने की आदत होती है और पिंपल्स या ब्लैकहेड्स को फोड़ना या नोचना मानों उनकी हॉबी हो. लेकिन आपकी ये आदत आपके फेशियल स्किन को खराब कर देती है और वहां काले निशान बन जाते हैं. ये दाग आसानी से नहीं जाते हैं और इस वजह से चेहरा बहुत ही खराब नजर आने लगता है. ऐसे में आपको बार बार चेहरा खुजलाने से बचना चाहिए.

बैड फूड हैबिट्स

अच्छी डाइट का असर चेहरे पर साफ नजर आता है. खाने पीने में जितनी हेल्दी चीजें लेंगे, चेहरा उतना ही ग्लो करेगा. क्योंकि इससे शरीर को अंदर से पोषण मिलता है और अगर हम शरीर को अंदरूनी पोषण नहीं देंगे तो इसका असर हमारी स्किन पर दिखना शुरू हो जाएगा. आजकल लोगों को ऑयली और स्पाइसी फूड्स खाने की आदत हो गई है, जिसकी वजह से पेट में गर्मी पैदा होती है और फिर चेहरे पर दाने निकल आते हैं, जो चेहरे पर धब्बे की तरह नजर आते हैं. इसलिए आपको अपनी डाइट में हेल्दी फ़ूड शामिल करना चाहिए. 

डेंगू में प्लेटलेट्स कम होने से ज्यादा खतरनाक है खून में इस एक चीज का बढ़ना, शरीर में कम न होने दें पानी

बिना फेस धोए सो जाना

आजकल की भगदौड़ भरी जिंदगी में दिनभर की थकान के बाद जब आप डिनर करते हैं तो आपकी ख्वाहिश होती है कि तुरंत बिस्तर पर जाकर आराम कर लें, अपनी इसी आलस की वजह से आप अपना चेहरा धो नहीं पाते है, जो चेहरे के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होता है. दरअसल फेस वॉस करने से त्वचा की सफाई हो जाती है और पिंपल्स नहीं निकलते. ऐसे में रात में सोने से पहले एक बार चेहरे को फेस वॉश से धो लेना जरूरी है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement