Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heart Attack: दिल का दौरा पड़ने से पहले शरीर के इन हिस्सों में दर्द हो जाता है शुरू, सीने में भारीपन से होती है शुरुआत

खान-पान की गलत आदतें, अपर्याप्त नींद, लगातार काम करना, तेल मसालेदार भोजन का सेवन आदि स्वास्थ्य पर असर डाल रहे हैं . कुछ साल पहले, बुजुर्गों और बुजुर्गों में दिल का दौरा आम था . हालाँकि, युवा पीढ़ी में दिल का दौरा आम हो गया है . 20 साल की उम्र में भी दिल का दौरा पड़ने की आशंका हर जगह जताई जा रही है .

Latest News
Heart Attack: दिल का दौरा पड़ने से पहले शरीर के इन हिस्सों में दर्द हो जाता है शुरू, सीने में भारीपन से होती है शुरुआत

दिल का दौरा पड़ने से पहले कहां-कहां होता है दर्द

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

पिछले कुछ सालों में हार्ट अटैक के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है . शरीर पर गलत जीवनशैली के प्रभाव के कारण हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियाँ होने लगी हैं . दिल का दौरा पड़ने के बाद पूरे शरीर का चक्र बदल जाता है . खान-पान की गलत आदतें, अपर्याप्त नींद, लगातार काम करना, तैलीय मसालेदार भोजन का सेवन आदि स्वास्थ्य पर असर डाल रहे हैं . कुछ साल पहले, बुजुर्गों और बुजुर्गों में दिल का दौरा आम था . हालांकि, युवा ही नहीं बच्चों तक में दिल का दौरा आम हो गया है.  

दिल का दौरा पड़ने से पहले शरीर में कई तरह के लक्षण दिखाई देने लगते हैं . दिल का दौरा पड़ने के बाद हृदय की मांसपेशियों के एक या अधिक हिस्सों में ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो जाती है . दिल का दौरा पड़ने पर कई लोगों को सीने में दर्द महसूस होता है . लेकिन ऐसा नहीं है. दिल का दौरा पड़ने से पहले शरीर में कई तरह के लक्षण दिखने लगते हैं .

इन लक्षणों को नजरअंदाज करने से कभी-कभी मौत भी हो सकती है . तो आज हम आपको हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में होने वाले लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं .  

दिल का दौरा पड़ने से पहले शरीर में क्या लक्षण होते हैं:

गर्दन और कंधे का दर्द:
दिल का दौरा पड़ने से पहले गर्दन और पीठ में दर्द शुरू हो जाता है . इन लक्षणों के दिखने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लेकर चिकित्सीय उपचार लेकर अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें . हार्ट अटैक से पहले गर्दन और पीठ का दर्द बढ़ जाता है .

बाएं हाथ में दर्द:
हार्ट अटैक से पहले बाएं हाथ में लगातार दर्द रहता है . बाएं हाथ में दर्द शुरू होने पर डॉक्टर के पास जाएं और दवा लें . अगर बाएं हाथ में दर्द हो तो इसे नजरअंदाज न करें .

पेट में दर्द:
दिल का दौरा पड़ने से पहले पेट में दर्द शुरू हो जाता है . कुछ लोगों को पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द का अनुभव होता है . लेकिन कुछ लोग गैस या एसिडिटी कहकर छोड़ देते हैं. लेकिन अगर आपको पेट दर्द के साथ-साथ सांस लेने में तकलीफ, उल्टी और मतली जैसे लक्षण महसूस होने लगें तो इसे नजरअंदाज न करें .

जोड़ों में दर्द:
दिल का दौरा पड़ने से पहले मुंह के जबड़ों में तेज दर्द होता है . लेकिन कुछ लोग सोचते हैं कि दांतों की समस्या उत्पन्न हो गई होगी. लेकिन ये हृदय रोग के लक्षण नहीं हैं. यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो आपको उपचार के लिए तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए .

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement