Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Guava Benefits: सर्दियों में अमरूद खाने के 5 बड़े फायदे, इम्यूनिटी से लेकर पाचन तक के लिए है फायदेमंद

Benefits Of Guava In Winter: अमरूद स्वाद के साथ ही सेहत के मामले में भी अच्छा होता है. इसे खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं.

Latest News
Guava Benefits: सर्दियों में अमरूद खाने के 5 बड़े फायदे, इम्यूनिटी से लेकर पाचन तक के लिए है फायदेमंद

Benefits Of Guava In Winter

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सर्दियों में अमरूद खाने से कई सारे फायदे मिलते हैं. अमरूद खाना बहुत ही लाभकारी (Benefits Of Guava) होता है. यह न केवल स्वादिष्ट है बल्कि अत्यधिक पौष्टिक भी है. इसमें एंटीफंगल, विटामिन सी, के, बी6, फोलेट, नियासिन, एंटीडायबिटिक, एंटी-डायरियल, आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. ठंड के  दिनों में अमरूद खाने से 5 बड़े फायदे (Guava Benefits) मिलते हैं.

अमरूद खाने के फायदे (Benefits Of Eating Guava)
इम्यूनिटी के लिए

अमरूद खाना रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. सर्दियों में अमरूद का सेवन करने का एक बड़ा फायदा यह है कि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है. अमरूद विटामिन सी से भरपूर होता है, जो प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है. यह सर्दी और फ्लू से बचाता है.

पाचन के लिए
अमरूद पाचन में सुधार करता है सर्दियों में अमरूद खाने का एक और फायदा यह है कि यह पाचन के लिए अच्छा होता है. अमरूद फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो उचित पाचन में सहायता करता है. यह कब्ज को रोकने में मदद करता है और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है.

 

इन 5 आदतें से भी लिवर पर पड़ता है बुरा असर, आप में हैं ये आदतें तो हो जाएं सावधान

स्किन के लिए
अमरूद सर्दियों के दौरान त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए भी फायदेमंद है. यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो मुक्त कणों से लड़ने और त्वचा को होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करता है. अमरूद के नियमित सेवन से चेहरे पर निखार और जवांपन पाया जा सकता है. इसमें पाए जाने वाला विटामिन सी स्किन के लिए अच्छा होता है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल
अमरूद का सेवन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है. इसमें सोडियम की मात्रा कम और पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जो रक्तचाप के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है. अमरूद के नियमित सेवन से ब्लड प्रेशर को स्वस्थ बनाए रखने और हृदय रोगों के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है.

वजन कम करने के लिए
अमरूद में फाइबर अधिक मात्रा में होता है. ऐसे में इसे खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है जिससे कम खाने से वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं. सर्दियों में वजन बढ़ने की समस्या बढ़ जाती है ऐसे में अमरूद खाना अच्छा होता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement