Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Aloo Bukhara Benefits: आलूबुखारा खाने से कम होगा मोटापा और हार्ट हेल्थ भी रहेगी अच्छी, यहां जानें इसके 5 फायदे

Aloo Bukhara Khane Ke Fayde: आलूबुखारा विटामिन ए, बी, सी, के और ई से भरपूर होता है. इन सभी विटामिन्स के साथ ही इसमें डायट्री फाइबर भी होता है.

Latest News
Aloo Bukhara Benefits: आलूबुखारा खाने से कम होगा मोटापा और हार्ट हेल्थ भी रहेगी अच्छी, यहां जानें इसके 5 फायदे

Aloo Bukhara Khane Ke Fayde

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सेब, केला, अनार और संतरा जैसे फलों के फायदे के बारे में तो सभी लोग खूब बातें करते हैं लेकिन आज हम आपको आलूबुखारा खाने के फायदों  (Benefits Of Plums) के बारे में बताने वाले हैं. आलूबुखारा (Aloo Bukhara Benefits) एक सूर्ख लाल रंग का गुदेदार फल है जिसका स्वाद खट्टा मीठा होता है. इसे खाने से सेहत को कई फायदे (Aloo Bukhara Khane Ke Fayde) मिलते हैं. अगर पोषक तत्वों की बात करें तो यह सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है. आलूबुखारा विटामिन ए, बी, सी, के और ई से भरपूर होता है. इन सभी विटामिन्स के साथ ही इसमें डायट्री फाइबर भी होता है. तो चलिए आपको आलूबुखारा खाने के फायदों (Health Benefits Of Plums) के बारे में बताते हैं.

आलूबुखारा खाने के फायदे (Aloo Bukhara Khane Ke Fayde)
हार्ट हेल्थ के लिए

दिल से संबंधित बीमारियों में आलूबुखारा खाना चाहिए. यह हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा होता है. आलूबुखारा में मौजूद पोटैशियम और विटामिन सी दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है.

वजन कम करने के लिए
डायट्री फाइबर से भरपूर आलूबुखारा वेट लॉस के लिए भी अच्छा होता है. मोटापे से परेशान लोगों को आलूबुखारा जरूर खाना चाहिए. यह भूख को कम करने में मदद करता है जिससे कम खाने की वजह से वजन कम करने में भी आसानी होती है. यह पेट और कमर के आस-पास की चर्बी को कम करता है.

हाई यूरिक एसिड मरीज सर्दियों में न खाएं ये फूड्स, घुटने और उंगलियां हो जाएंगी जाम, दर्द सूजन बढ़ा देगी मुश्किल

त्वचा के लिए
स्किन के लिए विटामिन सी बहुत ही जरूरी विटामिन है. आलूबुखारा खाने से विटामिन सी की कमी पूरी होती है. ऐसे में आलूबुखारा स्किन के लिए भी लाभकारी होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स गुण भी होते हैं. ऐसे में यह इम्यूनिटी के लिए भी अच्छा होता है.

पेट के लिए
आलूबुखारा पेट साफ करने में भी लाभकारी होता है. फाइबर से भरपूर आलूबुखारा मल को सॉफ्ट करता है जिससे पेट अच्छे से साफ होता है और कब्ज की बीमारी दूर रहती है. पेट दर्द, अपच और गैस की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए भी आलूबुखारा खाना चाहिए.

मेंटल हेल्थ के लिए
आलूबुखारा में मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है जो शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करने में कारगर होता है. ऐसे में आप तनाव को कम कर टेंशन और डिप्रेशन को दूर कर सकते हैं.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement