Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Benefits of Roasted Chana: सेहत के लिए वरदान है फाइबर-प्रोटीन से भरपूर देसी चना, डायबिटीज से लेकर वजन तक रहता है कंट्रोल 

Health Benefits Of Roasted Chana: अगर आप डायबिटीज या वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं, तो रोजाना भुना चना खाएं. इससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा और डायबिटीज समेत कई बीमारियां दूर रहेंगी.

Benefits of Roasted Chana: सेहत के लिए वरदान है फाइबर-प्रोटीन से भरपूर देसी चना, डायबिटीज से लेकर वजन तक रहता है कंट्रोल 

Health Benefits Of Roasted Chana

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कई लोग भुना चना खाना काफी पसंद करते हैं, भुना चना खाने के शौकिन इसे तरह-तरह की चीजों में मिलाकर खाते हैं. लेकिन, कई ऐसे लोग भी हैं जिन्हें भुना चना पसंद नहीं आता है. अगर आप भी उनमें से एक हैं. तो बता दें कि भुना चना खाने के कई फायदे हैं. क्योंकि यह फाइबर का एक बड़ा सोर्स है. इतना ही नहीं, ये प्रोटीन से भरपूर होता है जो कि मसल्स बिल्डिंग करने वालों के लिए भी हेल्दी फूड (Health Benefits Of Roasted Chana) माना जाता है. ऐसे में आपको भी भुना हुआ चना जरूर खाना चाहिए. आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे.

डायबिटीज में है फायदेमंद

डायबिटीज में भुना चना खाना काफी फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि यह पहले तो शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करता है और फिर पेंनक्रियाज के काम काज में भी गति लाता है. ऐसे में इससे मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और शुगर कंट्रोल में रहती है. 

यह भी पढ़ें- Diabetes Remedies: सड़क किनारे दिखने वाले ये फूल गिरा देते हैं ब्लड शुगर, एसिडिटी से लेकर जोड़ों का दर्द तक हो जाएगा खत्म

वेट लॉस में मददगार

इसके अलावा वेट लॉस में भी भुना चना काफी फायदेमंद होता है. क्योंकि इसका फाइबर पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और फैट मेटाबोलिज्म में तेजी लाता है. जिससे वेट लॉस में तेजी आती है और ये पेट से जुड़ी कई समस्याओं से भी बचाता है. ऐसे में आपको दिन में या शाम के समय भुना चना जरूर खाएं. 

कैल्शियम की कमी करता है दूर 

भुना चना, कैल्शियन से भरपूर होता है और ये हड्डियों का घनत्व बढ़ाता है और मजबूत बनाता. इतना ही नहीं, ये मसल्स बिल्डिंग में भी मददगार है और जोड़ों से जुड़ी कई समस्याओं से बचाता है. 

यह भी पढ़ें- Cholesterol Remedy: छाछ में ये एक चीज मिलाकर पीने से ही डिटॉक्स हो जाएंगी धमनियां, नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल भी आ जाएगा बाहर

हाई कोलेस्ट्रॉल में भी है फायदेमंद

भुना चना लो-लिपोप्रोटीन को कम करता है जो कि शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का कारण बनते हैं. ऐसे में ये कोलेस्ट्रॉल, ब्लड वेसेल्स में जमा होकर ब्लॉकेज पैदा करते हैं जिससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है. ऐसे में भुना चना का फाइबर कोलेस्ट्रॉल कम करके इस समस्या में कमी लाने में मदद कर सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement