Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Control Remedy: ब्लड शुगर बढ़ गया है तो इन 3 सब्जियों को जरूर खाएं, डायबिटीज होगी कंट्रोल

Vegetables are good for diabetes: गर्मियों में डायबिटीज रोगियों के लिए3 सब्जियां बेस्ट हैं जो न केवल शुगर को कंट्रोल करती हैं, बल्कि ये भूख को भी कम करने में कारगर हैं.

Latest News
Diabetes Control Remedy: ब्लड शुगर बढ़ गया है तो इन 3 सब्जियों को जरूर खाएं, डायबिटीज होगी कंट्रोल

ब्लड शुगर कम करने वाली सब्जियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डाइट के जरिए डायबिटीज को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है. यह एक ऐसी बीमारी है जिसे कभी भी जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता, इसे सिर्फ आप ही कंट्रोल कर सकते हैं. डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में ऐसे फल और सब्जियां शामिल करनी चाहिए जिससे शरीर में ब्लड शुगर का स्तर सामान्य बना रहे.

आज हम आपको उन सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जो डायबिटीज के मरीज को गर्मियों में जरूर खानी चाहिए. यह सब्जी मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है. आइए जानते हैं कौन सी सब्जियां डायबिटीज को कंट्रोल करती हैं.

 
गर्मियों में डायबिटीज रोगियों के लिए सब्जियां

करेला – करेला स्वाद में कड़वा होता है, लेकिन डायबिटीज के रोगियों के लिए करेला औषधि के रूप में काम करता है. गर्मियों का मौसम है करेले का, आप इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. करेले में ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो न सिर्फ डायबिटीज बल्कि कई अन्य बीमारियों को भी ठीक करते हैं. मधुमेह रोगी करेला खाकर आसानी से ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकते हैं.
 
भिंडी- गर्म सब्जियों में भिंडी भी शामिल है. वैसे तो भिंडी सभी को पसंद होती है लेकिन मधुमेह रोगियों के लिए भिंडी बहुत फायदेमंद सब्जी है. भिंडी खाने से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. डायबिटीज रोगियों को कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फल और सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है. भिंडी में ग्लाइसेमिक इंडेक्स 20 होता है जो मधुमेह में फायदेमंद साबित होता है.

मेथी- गर्मियों में लोगों को डायबिटीज बहुत पसंद होती है. स्वाद के साथ मेथी डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद साबित होती है. डायबिटीज के मरीजों को खासतौर पर मेथी खानी चाहिए. यह हाई ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकता है. सौंफ में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है जो शरीर में ग्लूकोज और इंसुलिन रिलीज को कम करता है. मेथी भूख को भी नियंत्रित कर सकती है. इसलिए डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को मेथी का सेवन करना चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement