Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Remedy: सुबह खाली पेट पी लें ये जूस, जोड़ों को घिस रहा यूरिक एसिड ब्लड में बनना हो जाएगा बंद

यूरिक एसिड ब्लड में अगर बनना रूक नहीं रहा तो आपके लिए कुछ ऐसे देसी आयुर्वेदिक रस लाए हैं जो स्वाद में भी बेस्ट हैं और आपकी इस बीमारी का जड़ से इलाज कर देंगे.

Latest News
Uric Acid Remedy: सुबह खाली पेट पी लें ये जूस, जोड़ों को घिस रहा यूरिक एसिड ब्लड में बनना ��हो जाएगा बंद

ब्लड से यूरिक एसिड को निकालने वाले घरेलू नुस्खे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः  क्या आप शरीर में दर्द, जोड़ों के दर्द या मांसपेशियों में ऐंठन से पीड़ित हैं? अगर आपका जवाब हां है तो आपको बहुत ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि ये सभी चीजें शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ने का संकेत हैं और गठिया यानी गाउट का कारण बन सकती हैं.

भागदौड़ से भरी लाइफस्टाइल, खराब खाने की आदतों या बहुत अधिक तनाव का असर हमारे केवल दिमाग पर ही नहीं, शरीर के अंदर भी होता है. ये सभी चीजें शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकती हैं, जो अंततः किडनी, हार्ट और लिवर की कार्यप्रणाली को प्रभावित कर सकती हैं. इससे शरीर और मांसपेशियों में दर्द और सीसे का स्तर बढ़ने लगता है. 

ब्लड में बहुत अधिक यूरिक एसिड हाइपरयुरिसीमिया जैसी बीमारियों को जन्म दे सकता है, जो किडनी की पथरी का कारण बनता है और गठिया को भी जन्म दे सकता है. यूरिक एसिड के कारण होने वाले नुकसान को ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका आहार में बदलाव करके किया जा सकता है. यहां कुछ बेहद इफेक्टिव हर्बल घरेलू पेय या रस के बारे में बता रहे हैं जिसे आप रोज सुबह पीना शुरू कर दें तो आपके ब्लड में गंदा यूरिक एसिड बनना ही रूक जाएगा.


अदरक का काढ़ा

जी हां, रोजाना अदरक का काढ़ा पीने से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है. यह इसके एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और अदरक के हीलिंग गुणों के कारण ही संभव है. इसके अलावा, अदरक में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और खनिज सूजन, जोड़ों के दर्द और शरीर में दर्द को स्वाभाविक रूप से कम करने में मदद कर सकते हैं.

ककड़ी या खीरे का रस

ककड़ी या खीरे के रस में नींबू का रस मिलाकर पीने से लिवर, किडनी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है और रक्तप्रवाह में यूरिक एसिड का स्तर कम होता है. यह पोटेशियम और फास्फोरस की उपस्थिति के कारण होता है जो किडनी को डिटॉक्स करने में मदद करता है और किडनी के कामकाज को बढ़ाने में मदद करता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है.

गाजर का रस

ताजा गाजर का रस नींबू के रस के साथ पीने से बढ़े हुए यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि गाजर के जूस में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन ए, फाइबर, बीटा कैरोटीन, मिनरल्‍स होते हैं जो बढ़े हुए यूरिक एसिड से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करते हैं. इसमें नींबू का रस मिलाने से पेय के स्वास्थ्य अंश को बढ़ाने में मदद मिलती है क्योंकि नींबू भी एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी से भरा होता है जो स्वाभाविक रूप से प्रतिरक्षा और कोशिका पुनर्जनन को बढ़ाने में मदद करता है.

ग्रीन टी

इस साधारण चाय की चुस्की लेने से न केवल आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सकती है, बल्कि साथ ही इस विनम्र चाय में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और बायोएक्टिव यौगिक यूरिक एसिड को कुछ ही दिनों में स्वाभाविक रूप से कम करने में मदद कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement