Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Bad Cholesterol: नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल कम करने का ये है बेस्ट तरीका, खून में जमी वसा तेजी से पिघलने लगेगी

ब्लड वेसेल्स में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को साफ करने का आज आपको सबसे बेस्ट तरीका बताने जा रहे हैं. ये नेचुरल तरीका जमी वसा को तेजी से पिघला देगा.

Latest News
Bad Cholesterol: नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल कम करने का ये है बेस्ट तरीका, खून में जमी वसा तेजी से पि�घलने लगेगी

High Cholesterol Reducing Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हाई कोलेस्ट्रॉल ब्लड में जम जाए तो इसे आसानी से बाहर नहीं किया जा सकता, लेकिन यहां आपको वो तरीका और उपाय बताने जा रहे हैं जो नसों की ब्लॉकेज को खोलकर न केवल शरीर में खून का दौरा बढ़ा देंगें,बल्कि चिपचिपे मोम जैसे लिसलिसे गंदे कोलेस्ट्रॉल को भी शरीर से बाहर कर देगें.

ब्लड में कोलेस्ट्रॉल लेवल 130 से 159 mg/dL आता है तो इसे हाई और बॉर्डरलाइन पर माना जाएगा. वहीं 160 से 189 mg/dL है तो ये काफी हाई और 190 से ज्यादा कोलेस्ट्रॉल लेवल होना और खतरनाक होता है. यह जान लें कि जितना ज्यादा कोलेस्ट्रॉल होगा उतना हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा ज्यादा होगा.

घंटों बैठे रहने से नसों में भर रहा है कोलेस्ट्राॅल, इन 3 चीजों के सेवन से हो जाएगा कंट्रोल

कोलेस्ट्रॉल कम करने में कितना समय लगता है?
स्वस्थ खाने और व्यायाम करने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में 3-6 महीने लग सकते हैं, लेकिन कुछ आयुर्वेदिक औषधियों और दवा से इसे काबू में आसानी से किया जा सकता है. 

तो चलिए जान लें किन तरीको से तेजी से कम होगा गंदा कोलेस्ट्रॉल

केला कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

केले में रेजिस्टेंस स्टार्च होता है जो देरी से पचता है और यही कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड लेवल को कम करता है. केले में मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशियम बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित यानी सोख लेते हैं. तो केला किसी भी प्रोटीन वाली चीज के साथ खाना शुरू कर दें. दो केले खाकर आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को नीचे ला सकते हैं.

लहसुन है रामबाण दवा

कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए गर्म पानी फायदेमंद है और अगर आप इसके साथ तीन से चार कलियां लहसुन की गटक लें तो गंदा कोलेस्ट्रॉल शरीर से पिघल कर बाहर हो जाएगा. 

सिट्रस फ्रूट्स

नीबू, संतरे और अंगूर जैसे खट्टे फल भी आपके कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. खट्टे फलों में हेस्पेरिडिन होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है. इसके अलावा खट्टे फलों का सेवन करने से महिलाओं में स्ट्रोक का खतरा भी काफी कम होता है.

Heart-Stroke Risk in Gym: तो इसलिए जिम में ज्यादा आता है स्ट्रोक और हार्ट अटैक, ट्रेडमिल यूज करने से पहले जान लें ये 7 रूल

सेब : पेक्टिन से भरपूर, एक प्रकार का घुलनशील फाइबर सेब, कोलेस्ट्रॉल कम करने का सबसे अच्छा उपाय है. फलों में मौजूद पॉलीफेनोल्स भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काफी हद तक कम करने में सहायक होते हैं. जामुन: जामुन जैसे स्ट्रॉबेरी, क्रैनबेरी, ब्लूबेरी आदि

कीवी :  रोज दो कीवी खाना शुरू कर दें और कुछ ही दिनों में कोलेस्ट्रॉल लेवल डाउन होना शुरू हो जाएगा. कीवी में उच्च मात्रा में डाइटरी फाइबर भी होता है. यह फाइबर एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है.

रोज 21 मिनट पैदल जरूर चलें

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक दिन में रोज 21 मिनट पैदल चलने से किसी के हृदय रोग के जोखिम को 30 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है. वहीं सप्ताह में यदि 2.5 घंटे पैदल चलते है तो LDL Cholesterol कम होता है.

Food For Good Cholesterol: खून में गुड कोलेस्ट्राॅल को बढ़ाती हैं ये 5 चीजें, डाइट में शामिल करने से बाहर हो जाएगा Bad Cholesterol

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाएं?
ओटमील, किडनी बीन्स, सेब और स्प्राउट्स ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करते हैं. डेयरी प्रोडक्ट्स से मिलने वाला व्हे प्रोटीन LDL और कुल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है. ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर चीजें जैसे सैल्मन, अखरोट और अलसी भी हेल्दी हार्ट टिशू और रक्त वाहिकाओं के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement