Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Teaching Math to Kids: गणित में कमजोर बच्चों के लिए खास टिप्स, फटाफट सीख जाएंगे गुणा भाग

Teaching Math to Kids: अगर आपका बच्चा गणित में कमजोर है तो पढ़ाने का ये तरीका अपनाएं. इससे आपका बच्चा मैथ का हर सवाल चुटकियों में लगाएगा.

Teaching Math to Kids: गणित में कमजोर बच्चों के लिए खास टिप्स, फटाफट सीख जाएंगे गुणा भाग

गणित में कमजोर है आपका बच्चा तो अपनाएं पढ़ाने का ये तरीका

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हर पैरेंट्स की ये कोशिश होती है की उनका बच्चा हर सब्जेक्ट में अव्वल हो. लेकिन, कई बच्चे गणित में पीछे रह जाते हैं. हालंकि कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं, जिन्हें गणित (Parenting Tips) पढ़ने और टेबल्स लर्न करने में खूब मजा आता है. ऐसे में मन में ये सवाल आता है कि हम अपने बच्चों के जहन से गणित का डर कैसे निकालें और उन्हें कैसे ये सब्जेक्ट पढाएं. दरअसल, कांसेप्ट क्लियर न होने की वजह से कई (Teaching Math to Kids) बच्चों को गणित बोरिंग और पकाउ लगने लगता है या फिर उनके अंदर सवाल हल ना कर पाने का डर बैठ जाता है. ऐसे में जरूरी है कि हर पैरेंट्स अपने बच्चों को बचपन से ही इस तरह गणित पढ़ाएं की उनका कांसेप्ट क्लियर हो (How To Teach Maths To Child) और उनका बेस मजबूत बने. अगर आप (Parenting Guide) अपने बच्चे को मैथ में स्ट्रॉन्ग बनाना चाहते हैं, तो ये आसान टिप्स जरूर फॉलो करें...

ऐसे पढ़ाएंगे तो मिनटों में गणित का हर सवाल हल करेगा बच्चा

बच्चे के ऊपर बहुत ज्यादा प्रेशर ना डालें, अगर आपका बच्चा बाकी सब्जेक्ट में अच्छा है तो जरूरी नहीं कि मैथ्स भी उसका अच्छा हो.  इसलिए उसपर बहुत ज्यादा प्रेशर ना डालें, इससे बच्चा मैथ्स से और भी ज्यादा डरने लगेगा और कोशिश करने के बाद भी बच्चा सवाल हल नहीं कर पाएगा.  

दही-प्याज का रायता स्वाद में बेस्ट लेकिन सेहत के लिए है खतरनाक, आयुर्वेद में माना गया है जहर समान 

अबेकस टैक्नीक करें यूज

- इसके अलावा प्रीस्कूल और नर्सरी में बच्चे को काउंटिग, जोड़ना, घटाना, डिवाइड, मल्टीप्लीकेशन के लिए अबेकस टैक्नीक का सहारा लें. इसकी मदद से आप अपने बच्चे को आसानी से गिनती सीखा सकते हैं.  

- इसके अलावा रोजमर्रा की चीजों में उसे मैथ्स का इस्तेमाल करना सिखाएं जैसे रुपये जोड़ना या फिर किसी सामान का वजन और तौल बताना. इससे बच्चे को मैथ्स पढ़ना अच्छा लगेगा और आसानी से जोड़-घटाना, गुणा-भाग सीखेगा. 

इन बातों का रखें ध्यान

-मैथ्स में नंबर लाने के लिए बच्चे पर प्रेशर ना डालें 

-मैथ्स से जुड़े कांसेप्ट  को क्लियर करना सिखाएं, ताकि वो केवल यादकर ना पढ़े बल्कि समझकर पढ़े.

-बच्चा पढ़ा हुआ भूले ना इसके लिए रिवीजन करवाना ना भूलें.

-सबसे कमजोर टॉपिक को बहुत थोड़ा सा पढ़ाएं, ताकि बच्चा उसे आसानी से ना भूलें और याद रखे.

-रोज प्रैक्टिस करने और नोट्स बनाने को जरूर कहें. इससे बच्चे को रिवीजन के वक्त सब आासानी से याद हो जाएगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement