Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Remedy: डायबिटीज मरीजों के लिए टॉनिक है ब्लैक कॉफी, रोजाना एक कप पीने से दूर रहेंगी ये 5 दिक्कतें

Black Coffee For Diabetes: डायबिटीज़ मरीजों के लिए ब्लैक कॉफी काफी फायदेमंद होता है, रोजाना इसके सेवन से हार्ट हेल्दी रहता है और ये 5 समस्याएं दूर होती हैं.

Diabetes Remedy: डायबिटीज मरीजों के लिए टॉनिक है ब्लैक कॉफी, रोजाना एक कप पीने से दूर रहेंगी ये 5 दिक्कतें

डायबिटीज मरीजों के लिए टॉनिक है ब्लैक कॉफी, रोज पीने से दूर रहेंगी ये 5 दिक्कतें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः चाय के अलावा लोग कॉफी भी खूब पीते हैं, ज्यादातर लोग घर या ऑफिस में सुस्ती दूर करने के लिए चाय या कॉफी का सहारा लेते हैं. ये दोनों ही चीजें सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं. लेकिन, चाय-कॉफी की जगह रोज अगर ब्लैक कॉफी (Black Coffee) का सेवन किया जाए तो यह सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक़, इसकी मदद से डायबिटीज को कंट्रोल में रखा जा सकता है और फैट बर्न किया जा सकता है. इससे शरीर हमेशा फिट रहता है और कई तरह की बीमारियां दूर रहती हैं. दरअसल ब्लैक कॉफी (Black Coffee) में कैफीन के अलावा एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं जो कई तरह की बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं, तो आइए जानते हैं इसके फायदे के बारे में...

हार्ट को रखे हेल्दी  (Black Coffee For Healthy Heart)

हार्ट से जुड़ी समस्याएं जानलेवा होती हैं और डायबिटीज के मरीजों को हार्ट से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए डायबिटीज के मरीजों को इसका खास ख्याल रखना चाहिए. बता दें कि ब्लैक कॉफी आपके हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करेगा. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ कॉफी में कई ऐसे बायोलॉजिकल एक्टिव कंपाउंड पाए जाते हैं, जो हार्ट से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं.

ज्यादा दवाई खाना लिवर और किडनी को पहुंचा सकता है नुकसान, करा लें ये दो टेस्ट

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में है मददगार  (Black Coffee To Boost Metabolism)

इंसुलिन लेवल कम होने के कारण डायबिटीज के मरीजों का मेटाबॉलिज्म कम हो जाता है और ऐसे में उनके लिए कॉफी का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है. बता दें कि ब्लैक कॉफी में मौजूद कैफीन मेटाबॉलिक एक्टिविटी को बढ़ाता है और इससे मेटाबॉलिज्म से जुड़ी समस्याएं कम होने लगती हैं.

मोटापा करे कम (Black Coffee To Lose Weight)

वजन का बढ़ना डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत ही खतरनाक होता है, इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए अपने शरीर का वजन कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी होता है.    इससे हार्ट अटैक जैसे खतरे से बचा जा सकता है. बता दें कि ब्लैक कॉफी शरीर का वजन कम करने के लिए भी जाना जाता है और इससे डायबिटीज से जुड़ी जटिलताएं पैदा नहीं हो पाती हैं.

मेंटल हेल्थ रहता है अच्छा (Black Coffee For Good Mental Health)

ब्लैक कॉफी पीने से मेंटल हेल्थ अच्छा रहता है और इससे मूड भी बेहतर रहता है. बता दें कि डायबिटीज के मरीजों में आमतौर पर मेंटल हेल्थ या मूड से जुड़ी समस्याएं देखी जाती हैं और अगर आप भी इस तरह की समस्याओं से परेशान हैं तो रोजाना एक कप ब्लैक कॉफी का सेवन जरूर करें.

गेहूं के आटे में मिलाकर खाएं ये चीज़, नहीं बढ़ेगा वजन और शुगर रहेगा कंट्रोल

शरीर को मिलती है एनर्जी (Black Coffee To Boost Energy)

इन सभी के अलावा शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने के लिए ब्लैक कॉफी अच्छा विकल्प हो सकता है. दरअसल कॉफी एक तरह का स्टीमुलेंट होता है, जो मस्तिष्क और नर्वस सिस्टम में एक्टिविटी को बढ़ा देता है और इससे आपके शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ डायबिटीज के मरीजों को अक्सर एनर्जी की कमी महसूस होती है. ऐसे में ब्लैक कॉफी उनके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement