Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: मल के साथ खून आना इन 6 बीमारियों का होता है संकेत, तुरंत जाएं डॉक्टर के पास

Blood In Stool: अगर आपके मल से खून आ रहा है तो यह कई बीमारियों का संकेत होता है. ऐसे में आपको सावधान हो जाना चाहिए.

Latest News
Health Tips: मल के साथ खून आना इन 6 बीमारियों का होता है संकेत, तुरंत जाएं डॉक्टर के पास

Blood In Stool

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Blood in Stool Causes: कई बार मल में खून आने की शिकायत होने लगती है. मल से खून आना कई बीमारियों के कारण हो सकता है. इसे आम समस्या समझकर इग्नोर करने की भूल न करें. गहरे लाल रंग का मल (Blood In Stool) आ रहा है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. यह कई कारणों से हो सकता है. आइये आपको इसके बारे में बताते हैं...

मल में खून आने के कारण
बवासीर

मल से खून आने का सबसे बड़ा कारण बवासीर ही है. अक्सर लोग मल से खून आने को सिर्फ बवासीर ही समझते हैं. बवासीर मलाशय और गुदा में होती है. बवासीर के कारण खुजली और दर्द की शिकायत होती है. ऐसे में मल त्याग के दौरान दर्द भी होता है.

अल्सर

अल्सर में छोटी आंत के ऊपरी हिस्से में घाव हो जाते हैं. यह पाचन द्रव की मात्रा बिगड़ने पर होता है. यह समस्या हेलिकोबैक्टर पाइलोरी नाम के जीवाणु के संक्रमण के कारण होता है.

बड़े पॉलीप्स

कोलन पॉलीप्स कोलन आंतों की परत होती है. यह आंतों के बाहरी हिस्से में फैली होती है. यह पॉलीप्स मल से खून आने का कारण बन सकते हैं. इस स्थिति में मल त्याग के दौरान दर्द होता है.


फ्रिज में रखकर न खाएं ये 5 चीजें, खराब हो जाएगा स्वाद और सेहत को भी होंगे नुकसान


आंत में सूजन

पाचन तंत्र की परत में सूजन या आंतों में सूजन भी मल में खून आने का कारण बन सकती है. इसकी वजह से पेट में दर्द, दस्त, बुखार और पेट में ऐंठन की परेशानी झेलनी पड़ सकती है.

गुदा में फोड़ा

मल त्याग के रास्ते में फोड़ा होने के कारण ग्रंथियों में मवाद भर जाता है. यह मल त्याग के दौरान समस्या बनता है. इन फोड़ों के कारण मल त्याग में रुकावट आती है और मल से खून आने लगता है.

फिशर

गुदा के आस-पास त्वचा के फट जाने के कारण यह समस्या होती है. अगर आप कठोर मल को निकलने के लिए जोर लगाते हैं तो ऐसे में ज्यादा दबाव के कारण स्किन फट जाने से मल में खून आने लगता है. फिशर होने पर मल त्याग में बहुत ही जलन होती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़ें.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement