Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bottle Gourd Leaf Benefits: लौकी ही नहीं, इसके पत्ते भी हैं गुणकारी, मिलते हैं कई स्वास्थ्य लाभ

Lauki Ke Patte Ke Fayde: लौकी के पत्ते खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. आइये आपको इसके के बारे में बताते हैं.

Latest News
Bottle Gourd Leaf Benefits: लौकी ही नहीं, इसके पत्ते भी हैं गुणकारी, मिलते हैं कई स्वास्थ्य लाभ

Lauki Ke Patte Ke Fayde

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सेहत के लिए हरी सब्जियां बहुत ही फायदेमंद होती है. हेल्थ एक्सपर्ट भी हरी सब्जी खाने की सलाह देते हैं. हरी सब्जियों में शामिल लौकी को खाने (Bottle Gourd Benefits) से भी कई स्वास्थ्य संबंधी फायदे मिलते है. हालांकि सिर्फ लौकी ही नहीं इसके पत्ते भी सेहत के लिए लाभकारी (Lauki ke patte ke fayde) होते हैं. लौकी के पत्ते (Lauki Ke Patte) खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. तो आइये आपको इसके के बारे में बताते हैं. कि इनसे आपको क्या स्वास्थ्य लाभ (Bottle Gourd Leaves Benefits) मिलते हैं.

लौकी के पत्ते के फायदे (Lauki Ke Patte Ke Fayde)
इम्यूनिटी के लिए

एंटीऑक्सीडेंट गुण से भरपूर लौकी के पत्ते के सेवन से इम्यूनिटी को बूस्ट किया जा सकता है. इन पत्तियों का साग बनाकर खाने से शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है.

वेट लॉस के लिए
लौकी की पत्तियों में फाइबर होता है. जो वजन कम करने में मदद करता है. फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रहता है जिससे कम भूख लगती है और वजन कम करने में मदद मिलती है.

 

शरीर पर भद्दे दिखने वाले स्ट्रेच मार्क्स को दूर करेगा एलोवेरा जेल, ऐसे करें इस्तेमाल

एनर्जी के लिए
इन पत्तियों में हेल्दी फैट होता है जो बॉडी को एनर्जी देने का काम करते हैं. लौकी के पत्तों के सेवन से बेजान शरीर में जान डाल सकते हैं. इनका नियमित सेवन करने से आप एक्टिव रह सकते हैं.

डायबिटीज के लिए
लौकी के पत्ते शुगर लेवल को कंट्रोल करने के भी काम आते हैं. इन पत्तियों को डाइट में शामिल करके ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकते हैं. डायबिटीज कंट्रोल के लिए इन पत्तियों का जूस भी फायदेमंद होता है.

हड्डियों के लिए
हड्डियों में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए भी भी इसका सेवन कर सकते हैं. लौकी के पत्ते में कैल्शियम होता है जो मसल्स और हड्डियों को मजबूती देता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement