Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Camphor Health Benefits: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है कपूर, बीपी से लेकर सांस की बीमारी तक को करता है ठीक

कपूर का इस्तेमाल धार्मिक पूजा अर्चना और हवन में किया जाता है. ज्यादातर घरों में इसका इस्तेमाल होता है, लेकिन शायद ही लोग जानते हो कि यह स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद है. 

Camphor Health Benefits: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है कपूर, बीपी से लेकर सांस की बीमारी तक को करता है ठीक
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Camphor Control Blood Pressure And Reduce Dandruff ) हिंदू धर्म में हवन से लेकर पूजा अर्चना के लिए कपूर का इस्तेमाल किया जाता है. इसके कई धार्मिक महत्व है. मान्यता है कि कपूर जलाने से वातावरण शुदध होता है. इसे नकारात्मकता दूर होती है. कपूर से संबंधित धार्मिक चीजों की ज्यादातर जानकारी आपको होगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कपूर पूजा ही स्वास्थ्य के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. यह ब्लड प्रेशर से लेकर सांस तक की समस्याओं को खत्म कर देता है.   

Paan Benefits For Mouth Ulcers: गर्मी में मुंह के छालों से हैं परेशान तो खाएं ये पान, बेहद कारगार है देसी नुस्खा 

कपूर में स्वास्थ्य से जुड़े कई गुण होते हैं. यह प्राकृतिक चिकित्सा में अहम भूमिका निभाता है. यह एंटी आॅक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो कई तरह की बीमारियों में लाभकारी है. आयुर्वेद में कपूर के एक या दो नहीं कई लाभ बताएं गए हैं. आइए जानते हैं कपूर इस्तेमाल करने के तरीके और स्वास्थ्य लाभ...

दर्द कम करें

शरीर में कहीं भी गुम चोट लगने या फिर घाव होने पर कपूर का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद है. चोट पर कपूर को पानी में मिलाकर चोट वाली जगह लगाने से दर्द कम हो जाता है. यह चोट को जल्दी ठीक करने में मदद करता है. 

Foods Avoid Uric Acid: यूरिक एसिड पेशेंट के लिए प्रोटीन से भरपूर ये चीजें बन जाती है 'जहर', पैरों पर नहीं हो सकेंगे खड़े

खुजली से राहत

खुजली की समस्या कई बड़ी समस्याएं पैदा कर देती है. इसमें कपूर किसी रामबाण से कम नहीं है. नारियल तेल में कपूर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. इसे खुजली वाली जगह पर मालिश करने से खुजली की समस्या खत्म हो जाती है. 

सांस की समस्या को करता है ठीक

कपूर डिकाॅन्गेस्टिव गुणों से भरपूर होता है. यह गले से लेकर फेफड़ों की सूजन को कम कम कर देता है. इसमें मौजूद कई गुण खांसी को कम करने में भी मदद करते हैं. साथ ही सांस संबंधित समस्याओं को कम कर देता है.  

Cumin Water Control Cholesterol: इस मसाले का पानी पीते ही कंट्रोल हो जाएगा कोलेस्ट्राॅल, सुबह उठते ही बाहर हो जाएगी गंदगी

ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

लो ब्लड प्रेशर के लिए कपूर बेहद फायदेमंद है. कपूर में मौजूद सिस्टोलिम और डायस्टोलिक दोनों तरह के गुण पाएं जाते हैं. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं. 

बालों में खत्म कर देते हैं डैंड्रफ

बालों में डैंड्रफ की समस्या आम हो गई है. अगर आप भी इस से जुझ रहे हैं तो कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें मौजूद गुण बालों से लेकर स्कैल्प पर जमे डैंड्रफ को साफ कर देते हैं. नारियल के तेल में कपूर मिलाकर उससे बालों में मसाज करने पर फायदा होता है. यह डैंड्रफ को जड़ से खत्म कर देता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement