Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chanakya Niti: शत्रुओं से मित्रता करें, लेकिन ऐसे लोगों से दोस्ती करें, चाणक्य की ये बात दिमाग में बिठा लें

जिस तरह एक सही जीवनसाथी आपके जीवन को बेहतर बना सकता है, उसी तरह एक सच्चे दोस्त का भी जीवन में बहुत महत्व होता है. इसीलिए आचार्य चाणक्य सलाह देते हैं कि कुछ खास लोगों से दोस्ती न करें, क्योंकि कुछ लोगों के कारण आपका जीवन बर्बाद हो सकता है.

Latest News
Chanakya Niti: ��शत्रुओं से मित्रता करें, लेकिन ऐसे लोगों से दोस्ती करें, चाणक्य की ये बात दिमाग में बिठा लें

Chanakya Niti says

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जो भगवान ने इंसान के लिए नहीं बनाया है, बल्कि इंसान ने अपनी समझ से चुना है. लेकिन कभी-कभी वह इन दोस्तों को चुनने में गलती कर बैठता है. इसीलिए कहा जाता है कि दोस्तों का चुनाव सोच-समझकर करना चाहिए. 
 
आचार्य चाणक्य ने मित्र चुनने के बारे में भी कुछ सलाह दी है . साथ ही कुछ ऐसे लोगों के बारे में भी कहा जो दुश्मनों से भी ज्यादा घातक होते हैं. दुश्मनों से जुड़ें, लेकिन इनमें से कुछ लोगों से दोस्ती करने के बारे में सोचें भी नहीं. चाणक्य की सलाह है कि इनसे आपका जीवन बर्बाद हो जाएगा. 
  
अहंकारी व्यक्ति से कभी मित्रता न करें

आचार्य चाणक्य के अनुसार अहंकारी व्यक्ति से कभी भी मित्रता करने की गलती न करें. जो अपने को बुद्धिमान समझता है और सारे संसार को छोटा समझता है, वह किसी के विश्वास का पात्र नहीं है. इन लोगों को अपनी छवि बड़ी दिखाने के चक्कर में आपकी छवि खराब करने में भी देर नहीं लगती. इसलिए किसी ऐसे व्यक्ति को अपना मित्र बनाएं जो धन और ज्ञान के घमंड से दूर हो.
 
लालची लोगों से दोस्ती करना एक बड़ी गलती है

लालची व्यक्ति की किसी से भी नहीं बनती. वह सिर्फ अपने फायदे के लिए लोगों का इस्तेमाल करना जानता है.' इसलिए इस प्रकार के व्यक्ति से कभी मित्रता न करें. इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि एक लालची व्यक्ति अपने फायदे के लिए आपको छोड़ देता है और आपके ही दुश्मन का समर्थन करने लगता है. इसलिए किसी ईमानदार व्यक्ति से दोस्ती करें. 
 
मूर्ख व्यक्ति मित्रता के योग्य नहीं होता

आचार्य चाणक्य के अनुसार मनुष्य बनने के बाद भी बुद्धि और विवेक से रहित व्यक्ति पशु के समान होते हैं. ऐसे लोगों से दोस्ती न करें. उनकी संगति में भी नहीं. क्योंकि इससे आपको परेशानी ही होगी इसलिए आपको बेवकूफ दोस्त की बजाय किसी स्मार्ट इंसान से ही दोस्ती करनी चाहिए. 
  
ये लोग हमेशा धोखा देते हैं जैसा कि

आचार्य चाणक्य कहते हैं, दुष्ट व्यक्ति से दूर रहने में ही भलाई है. ये सांपों से भी ज्यादा खतरनाक होते हैं. क्योंकि सांप तभी काटता है जब हमें कोई खतरा हो. परन्तु जब कोई दुष्ट मनुष्य तुम्हें धोखा देता है. इसलिए उस पर भरोसा मत करो. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement