Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chandra Namaskar: रात में चंद्र नमस्कार करने से तन-मन को मिलेगी नई ऊर्जा, दूर होगी जोड़ों के दर्द से लेकर मसल्स तक की कमजोरी

सूर्य नमस्कार शरीर को ऊर्जावान और सक्रिय करने से जुड़ा है, चंद्र नमस्कार शरीर और मन को ठंडा और शांत करने पर केंद्रित है. गर्मियों में चांद की रौशनी में ये योग कई रोगों की दवा है.

Latest News
Chandra Namaskar: रात में चंद्र नमस्कार करन��े से तन-मन को मिलेगी नई ऊर्जा, दूर होगी जोड़ों के दर्द से लेकर मसल्स तक की कमजोरी

चंद्र नमस्कार: इस कूलिंग योगा सीक्वेंस के जानिए फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः योग को कई फिजिकल और मेंटल हेल्थ के साथ ही कई रोगों का प्रभावी उपचार माना गया है, ये किसी भी बीमारी की दवा का विकल्प हैं. आज आपको चंद्र नमस्कार के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे गर्मियों में चंद्रोदय के समय करना बहुत ही बेनिफिशियल माना गया है. सूर्य नमस्कार के बारे में तो आप जानते हैं लेकिन चंद्र नमस्कार के बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते.  हमें चंद्र नमस्कार तन और मन को ठंडा करने में ही मदद नहीं करता बल्कि इसके कई और फायदे भी हैं.

ये योग कोर मसल्स को फैलाता है और मजबूत करता है, लचीलेपन में सहायता करता है और सांस से लेकर शरीर के जोड़- जोड़ और पाचन तंत्र के कामकाज और संतुलन को बढ़ाता है. तो चलिए योग विशेषज्ञ सचिन बिशनोइ से चंद्र नमस्कार के फायदे और इसे करने का तरीका जानें.

Diabetes Controling Yoga: हाई ब्लड शुगर इन 3 योग से होने लगेगा डाउन, रोज सुबह डायबिटीज रोगी 30 मिनट करके देखें

जानिए चंद्र नमस्कार के ये अद्भुत फायदे

चंद्र नमस्कार आपको चंद्र ऊर्जा को प्रसारित करने में मदद करता है, जिसमें शांत, आराम और रचनात्मक गुण होते हैं. चंद्र नमस्कार रीढ़, हैमस्ट्रिंग और पैरों के पिछले हिस्से को भी पर काम करता है.  पैर, हाथ, पीठ और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ ये तनाव और डिप्रेशर को दूर करता है.

 

चंद्र नमस्कार को गर्मी में करने के फायदे
चंद्र नमस्कार, सूर्य नमस्कार का एक रूपांतर है. चंद्र नमस्कार में योग मुद्राओं का एक क्रम होता है जो प्रवाहपूर्ण तरीके से किया जाता है. इसमें आम तौर पर खड़े होने, घुटने टेकने और बैठने की एक श्रृंखला शामिल होती है. शरीर और मन पर शीतलता और शांति प्रदान करने वाले प्रभावों के कारण चंद्र नमस्कार को ग्रीष्मकाल के लिए लाभकारी माना जाता है.
चंद्र नमस्कार गर्मी में शरीर के तापमान को ठंडा करता है. "आप लंबे समय तक सांस लेने के पैटर्न के साथ धीरे-धीरे और सात राउंड अभ्यास कर सकते हैं. योग प्रवाह सभी मांसपेशी समूहों को फैलाता है और मजबूत करता है, लचीलेपन में सहायता करता हैऔर श्वसन, संचार और पाचन तंत्र के कामकाज और संतुलन को बढ़ाता है.

Moon Salutation

चंद्र नमस्कार करने के यहां कुछ और कारण भी जान लें 

1. शीतल और सुखदायक अहसास
चंद्र नमस्कार योग शरीर को शांत और आराम महसूस करने में मदद करता है. गर्मी और तनाव को दूर करने में सहायता करता है.

2. पित्त दोष को संतुलित करना
गर्मियों में पित्त दोष बढ़ता है जिसे चंद्र नमस्कार से शांत किया जा सकता है, इससे माइग्रेन, एसिड रिफ्लक्स, पाचन समस्या को दूर किया जा सकता है.

3. चंद्र ऊर्जा पर जोर देना
चंद्रमा की ऊर्जा जिसे ठंडा और शांत करने वाला माना जाता है, चंद्र नमस्कार करने से अत्यधिक गर्मी और उग्र ऊर्जा के साथ सामंजस्य बनाया जा सकता है. इससे अंदर से मन शांत और एकाग्रचित होता है, किसी भी काम को करने में परफेक्शन आता है.

4. मन-शरीर का संबंध
चंद्र नमस्कार ध्यान मन और शरीर के बीच संबंध को मजबूत करता है. यह मन को शांत करने, तनाव कम करने और भावना को बढ़ावा देने में सहायता कर सकता है. यह विशेष रूप से तब उपयोगी होता है जब बाहर गर्मी हो क्योंकि शरीर अधिक थका हुआ या चिंतित महसूस कर सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement