Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chia Seeds For Weight Loss: रोजाना इन 5 तरीकों से खाएं चिया सीड्स, महीने भर में 10 किलो तक कम हो जाएगा वजन

चिया सीड्स सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. अगर आप रोजाना इन 5 तरीकों से इसका सेवन करेंगे तो कुछ ही दिनों में आपका 10 किलो तक वजन कम हो जाएगा.

Chia Seeds For Weight Loss: रोजाना इन 5 तरीकों से खाएं चिया सीड्स, महीने भर में 10 किलो तक कम हो जाएगा वजन

रोजाना इन 5 तरीकों से खाएं चिया सीड्स, महीने भर में 10 किलो तक कम हो जाएगा वजन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव के कारण आजकल हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है. ऐसे में कई लोग मोटापे से निपटने के लिए हैवी एक्सरसाइज और स्ट्रिक्ट डाइट प्लान फॉलो करने लगते हैं. लेकिन,  इसके बावजूद भी तेजी से बढ़ रहे वजन पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ मोटापा अपने साथ कई अन्य गंभीर बीमारियों को भी दावत देता है. इसलिए अगर आप भी बढ़ (Chia Seeds For Weight Loss) रहे वजन से परेशान हैं और मोटापे पर लगाम लगाना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे बीज के बारे में बता रहे हैं, जिसके रोजाना सेवन से कुछ ही दिनों में 10 किलो तक वजन कम कर सकते हैं. दरअसल हम बात कर रहे हैं, काले (Weight Loss) और सफेद रंग के सीड्स के बारे में. रोजाना इसके सेवन से आपका वजन (Weight Loss Remdey) तेजी से घटेगा और कई तरह की गंभीर बीमारियां भी दूर रहेंगी.

चिया सीड्स स्मूदी

वजन को घटाने के लिए चिया सीड्स की स्मूदी आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है. खासतौर पर ब्रेकफास्ट में आप इसे शामिल कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए 1 केला, आधा कप दही और 1 चम्मच चिया सीड्स लें और फिर केला और दही को अच्छे से ग्राइंड कर इसमें चिया सीड्स के बीजों को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. आपकी स्मूदी तैयार है और अब आप इसे खा सकते हैं. बता दें कि इससे आपका वजन काफी तेजी से कम होगा. आइए जानते हैं दो स्मूदी के बारे में. 

रसोई में मौजूद 5 मसाले बढ़ा देंगे आंखों की रोशनी, जान लें इस्तेमाल करने का तरीका

बेरी चिया सीड्स स्मूदी- बता दें कि रोजाना बेरी चिया सिड्स का सेवन करने से आपका वजन तो तेजी से कम होगा ही, साथ ही इससे सेहत को कई अन्य फायदे भी मिलेंगे.

स्ट्रॉबेरी चिया सीड्स स्मूदी- स्ट्रॉबेरी चिया सीड्स स्मूदी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. यह वजन घटाने के साथ-साथ सेहत को भी बनाए रखने में मदद करती हैं.

चिया सीड्स का सलाद

चिया सीड्स से बना सलाद खाने से शरीर को ऊर्जा मिलेगी और वजन तेजी से कम होगा. इसका सलाद बनाने के लिए 1 चम्मच चिया सीड्स को थोड़ी देर के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें और फिर सलाद के लिए अपनी पसंदीदा फल और सब्जियां काट लें.  इसके बाद इसे अच्छे से प्लेट में रखें और फिर इसपर फूले हुए चिया सीड्स डालें. फिर आप इसपर काली मिर्च, नमक भी छिड़ सकते हैं.

घुटनों के दर्द से कराह उठते हैं तो इन तेलों से करें मालिश, जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत

दूध के साथ चिया सीड्स  

हड्डियों की मजबूती से लेकर मसल्स के बेहतर विकास के लिए दूध काफी फायदेमंद होता है और आपको इसका सेवन नियमित रूप से करना चाहिए. इसके अलावा अगर आप वजन घटाने का सोच रहे हैं तो दूध और चिया सीड्स का मिश्रण काफी प्रभावी हो सकता है. इसके लिए 1 गिलास दूध में 1 चम्मच चिया सीड्स डालकर कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें और फिर जब चिया सीड्स जेल के रूप में हो जाए तो इसे मिक्स करके इसपर शहद डालें और फिर इसका सेवन करें. इससे आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा. इसके अलावा आप दही के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement