Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Signs of Heart Attack: बदल रही चेहरे की रंगत और आ रही सूजन, तो ये हार्ट अटैक आने से पहले का है संकेत

Heart Attack 5 Unusual Symptoms: हार्ट अटैक या कार्डिएक अरेस्ट में न केवल सीने में दर्द और सांस लेने में दिक्कत होती है बल्कि इसके आने से पहले शरीर पर कुछ अन्य संकेत भी उभरते हैं, खासकर चेहरे पर.

Latest News
Signs of Heart Attack: बदल रही चेहरे की रंगत और आ रही सूजन, तो ये हार्ट अटैक आने से पहले का है संकेत

दिल का दौरा पड़ने से पहले क्या संकेत नजर आते हैं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल की व्यस्त जीवनशैली और खान-पान की गलत आदतों के कारण हृदय रोग का खतरा बढ़ता जा रहा है. बीस और तीस की उम्र के युवाओं में भी हृदय रोग की घटनाएं बढ़ रही हैं. दिल का दौरा एक ऐसा दिल का दौरा है जिसमें हृदय में रक्त का प्रवाह रुक जाता है और दिल का दौरा पड़ता है.

लेकिन दिल का दौरा पड़ने से पहले ही शरीर संकेत दे देता है. लेकिन बहुत से लोग इसके बारे में नहीं जानते इसलिए इसे नजरअंदाज कर दिया जाता है और यह खतरनाक हो सकता है. हृदय रोग के लक्षण शरीर के कई हिस्सों के साथ-साथ चेहरे पर भी देखे जा सकते हैं. अगर समय रहते इसकी पहचान कर ली जाए तो हृदय रोग के खतरे से बचा जा सकता है.

चेहरे पर दिल का दौरा पड़ने के 5 लक्षण

1. चेहरे पर सूजन
अगर बिना वजह चेहरे पर सूजन हो तो सावधान हो जाना चाहिए. यह दिल का दौरा पड़ने का संकेत हो सकता है. जब हृदय ठीक से रक्त पंप नहीं कर पाता तो शरीर में तरल पदार्थ जमा हो जाता है. इससे चेहरे पर सूजन आ सकती है.

2. आंखों के पास कोलेस्ट्रॉल का जमा होना
आंखों के नीचे और पलकों के पास कोलेस्ट्रॉल जमा होना दिल के दौरे का संकेत हो सकता है. आंखों के आसपास हल्के पीले रंग का पदार्थ जमा होने लगता है. इसे ज़ैंथेलस्मा के नाम से भी जाना जाता है. यह रक्त को हृदय, मस्तिष्क और कई अन्य अंगों तक पहुंचने से रोकता है. इससे स्ट्रोक और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है.

3. चेहरे के बायीं ओर दर्द होना
चेहरे के बाईं ओर दर्द या सुन्नता भी दिल के दौरे का चेतावनी संकेत हो सकता है. अगर आपके चेहरे के बाईं ओर लंबे समय तक दर्द और सुन्नता महसूस होती है तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें. तुरंत जाकर डॉक्टर से मिलें.

4. चेहरा नीला-पीला हो जाना
अचानक नीला या पीला रंग दिल का दौरा पड़ने का संकेत हो सकता है. जब हृदय ठीक से काम नहीं कर पाता, तो पर्याप्त ऑक्सीजन युक्त रक्त शरीर के कुछ हिस्सों तक नहीं पहुंच पाता. इससे त्वचा का रंग बदल सकता है. ऐसी स्थिति में डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है.

5. कान का फटा होना
इयरलोब क्रीज़, यानी इयरलोब पर दरारें, हृदय रोग का संकेत हो सकती हैं. एक अध्ययन के अनुसार, दिल के दौरे के लक्षणों वाले लोगों में इयरलोब सिलवटें अधिक आम हैं. हालाँकि, यह दिल का दौरा पड़ने का मुख्य लक्षण नहीं है. लेकिन हमेशा डॉक्टर से सलाह लें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement