Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Remedies For Constipation: कब्ज से हैं परेशान तो आजमाएं ये 5 नुस्खें, बिना दवाई दुरूस्त होगा पाचन तंत्र

Home Remedies For Constipation: हेल्दी रहने के लिए पेट और पाचन का सही होना बहुत ही जरूरी है. अगर कब्ज की शिकायत है तो इसे आसानी से दूर कर सकते हैं.

Latest News
Remedies For Constipation: कब्ज से हैं परेशान तो आजमाएं ये 5 नुस्खें, बिना दवाई दुरूस्त होगा पाचन तंत्र

Remedies To Get Rid Of Constipation

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सेहत दुरुस्त और शरीर हेल्दी रहे इसके लिए सबसे जरूरी पेट (Health Tips) का सही होना है. ऐसा माना जाता है कि बीमारियों की शुरुआत पेट की खराबी से ही होती है. गलत खान-पान इसके लिए जिम्मेदार होता है. ऐसे में हेल्दी रहने के लिए पेट और पाचन का सही होना बहुत ही जरूरी है. अगर कब्ज की शिकायत  (Constipation) है तो यह कई गंदी आदतों की वजह से हो सकती है. ऐसे में यहां बताएं उपायों  (Constipation Remedy) को अपनाकर इसे जड़ से खत्म कर सकते हैं. चलिए जानते हैं कि बिना दवा के कब्ज को कैसे दूर (Home Remedies For Constipation)  कर सकते हैं.

कब्ज को दूर करने के लिए अपनाएं ये नुस्खें (Remedies To Get Rid Of Constipation)
हाई फाइबर फूड्स

पेट और पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए फाइबर बहुत ही जरूरी होता है. फाइबर मल त्याग को नरम करता है जिससे पेट अच्छे से साफ होता है. शरीर में फाइबर की कमी को दूर करने के लिए साबुत अनाज और फल सब्जियों को खाना फायदेमंद होता है.

एक्सरसाइज करें
आरामदायक लाइफस्टाइल और दिनभर बैठे रहने के कारण भी कब्ज की समस्या हो सकती है. ऐसे में कब्ज की समस्या से बचने के लिए एक्टिव रहना चाहिए. डेली रूटीन में एक्सरसाइज को जरूर शामिल करें. रोजाना करीब 30 मिनट तक व्यायाम करना चाहिए. योग, वॉकिंग और जिम से फायदा होता है.

सर्दियों की डाइट में शामिल कर लें 5 तरह के लड्डू, दिल से लेकर हड्डियां तक रहेंगी मजबूत, आसपास नहीं भटकेगी बीमारियां

अधिक पानी पिएं
पेट सही रखने और अधिक पानी पीना चाहिए. अधिक पानी पीने से पेट और पाचन अच्छा रहता है. डिहाइड्रेशन से बचने के लिए भी ज्यादा पानी पीना अच्छा होता है. इसके साथ ही आपको कॉफी, मीठे पेय पदार्थ आदि चीजों से परहेज करना चाहिए. यह डिहाइड्रेशन का कारण होती हैं.

दूध और दही का सेवन
कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए पेट में अच्छे बैक्टीरिया का होना बहुत ही जरूरी है. इसके लिए दही खा सकते हैं. दही का सेवन करने से अच्छे बैक्टीरिया मिलते हैं. इसके साथ ही दूध में घी डालकर पीना भी अच्छी होता है. रात को सोते समय एक गिलास दूध में दो चम्मच घी मिलाकर पिएं. इससे कब्ज को दूर कर सकते हैं.

गुनगुना पानी और घी
कब्ज दूर करने और पेट को साफ करने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में दो चम्मच घी डालकर पीना चाहिए. यह कब्ज को दूर करने में मदद करता है. सुबह खाली पेट पानी में घी डालकर पीना ज्यादा फायदेमंद होता है. यह डाइजेस्टिव सिस्टम को बूस्ट करता है और हेल्थ भी अच्छी रहती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement