Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Control: डायबिटीज नहीं संभल रही तो सुबह इस गरम मसाले का पानी पीएं, ब्लड शुगर हो जाएगा डाउन

Cinnamon water Benefits: अगर आपका ब्लड शुगर कंट्रोल नहीं हो रहा तो सुबह के समय रोज दालचीनी का पानी पीना शुरू कर दें. डायबिटीज में शुगर कंट्रोल करना आसान हो जाएगा.

Latest News
Blood Sugar Control: डायबिटीज नहीं संभल रही तो सुबह इस गरम मसाले का पानी पीएं, ब्लड शुगर हो जाएगा डाउन

दालचीनी के पानी के फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दालचीनी शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करती है. एक अन्य अध्ययन से पता चलता है कि रोजाना दालचीनी का पानी पीने से प्री-डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है. दालचीनी का पानी ब्लड शुगर को कम करता है और डायबिटीज से लड़ता है

जर्नल ऑफ क्लिनिकल लिपिडोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार दालचीनी डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक को नियंत्रित करने में मदद करती है. अगर आप वेट कम करना चाहते हैं और खून की गंदगी दूर करनी है तो रोज दालचीनी का पानी पीना शुरू कर दें.

डायबिटीज का काल है इस फल का पत्ता, ब्लड शुगर को रखना है कंट्रोल तो चबा-चबाकर खा लें  

दालचीनी का पानी पीना, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, ये मस्तिष्क स्वास्थ्य और त्वचा के लिए भी बेहतरीन पेय है. साथ ही  हृदय रोग और स्ट्रोक कुछ ऐसी जटिलताएं हैं जो डायबिटीज के कारण होती हैं, उन्हें भी रोकने में सक्षम है.

दालचीनी कई स्वास्थ्य लाभों वाला एक मसाला है. यह न केवल भोजन और पेय पदार्थों का स्वाद बढ़ाता है बल्कि स्वास्थ्य लाभों से भी भरपूर है. डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए दालचीनी एक बेहतरीन उपाय है. दालचीनी का पानी टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शुगर के स्तर में सुधार, इंसुलिन संवेदनशीलता और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

भोजन के बाद दालचीनी का पानी पीने से ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं. ये पाचन स्वास्थ्य में मदद करते हैं और ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखते हैं.

पैरों में नजर आते हैं हाई ब्लड शुगर के कई संकेत, दर्द, झुनझुनाहट और सूजन को न करें इग्नोर

दालचीनी शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करती है. एक अन्य अध्ययन से पता चलता है कि रोजाना दालचीनी का पानी पीने से प्रीडायबिटीज का खतरा कम हो सकता है.

जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए भी दालचीनी का पानी पीना फायदेमंद होता है. भूख कम करने के लिए दालचीनी का पानी पीना एक बेहतरीन उपाय है. दालचीनी का पानी पेट की चर्बी कम करने में भी मददगार है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement