Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods For Summer Heat: गर्मियों की डाइट में शामिल करें ये 5 कूलिंग फूड्स, वेट लाॅस के साथ शरीर को मिलेंगे कई फायदे

सेहत को सही बीमारियों से दूर रखने के लिए मौसम अनुसार खानपीन बेहद जरूरी है. सर्दी से लेकर गर्मी का भोजन अलग होता है. ऐसे में डाइट में ये बदलाव करने से बाॅडी का तापमान सही और वजन कंट्रोल में रहता है.

Foods For Summer Heat: गर्मियों की डाइट में शामिल करें ��ये 5 कूलिंग फूड्स, वेट लाॅस के साथ शरीर को मिलेंगे कई फायदे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Summer Fruits Get Reduce Weight Loss) गर्मियों के मौसम की शुरुआत के साथ ही डाइट में बदलाव करना बेहद जरूरी है. इसकी वजह मौसम का सीधा असर हेल्थ पर पड़ता है. ऐसे गर्मी से बचने और बाॅडी को हेल्दी और ठंडा रखने के लिए खानपीन में बदलाव करना जरूरी है. डाइट में उन चीजों को शामिल करें जो हमारे शरीर को अंदर से ठंडा, भूख को नियंत्रित और वजन को सही रखें. गर्मी में बाॅडी को हाइड्रेट और हेल्दी रखने के लिए पांच चीजों को डाइट में शामिल कर लें. 

ताजा मौसमी फल

न्यूट्रिशन एंड हेल्थ कोच गर्मी की डाइट में सबसे पहले मौसमी और ताजे फलों को शामिल करें. इसमें खरबूजे से लेकर आम या जामुन तक शामिल है. इन फलों में भरपूर बोनान्ज़ा होता है. ये फल विटामिन से भरपूर, पानी की मात्रा में उच्च और हमारी खोई हुई भूख को वापस लाने के लिए काफी जरूरी है. तरबूज, अनानास और यहां तक कि आड़ू जैसे हाइड्रेटिंग फल चुनें. वे गर्मी के मौसम के लिए सबसे अच्छे हैं, क्योंकि ये विटामिन सी से भरपूर होते हैं और हमारे शरीर में वाटर लेवल को सही बनाए रखता है. यह तापमान भी सही रखता है. 

Dal For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड के मरीज भी डाइट में शामिल कर सकते हैं ये दाल, नहीं होगी दर्द और सूजन की परेशानी

सत्तू, छाछ और दही

सत्तू  एक सामान्य गर्मियों की ड्रिंक है क्योंकि यह ठंडा, हाइड्रेटिंग और पोषक तत्वों का बड़ा सोर्स है. इसमें  प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह हमारी सेहत को सही रखता है. यह नसों को मजबूत करता  है. छाछ और दही भी एक सदी पुरनी ड्रिंक है, जिसका सेवन गर्मियों में किया जाता है. यह प्रोबायोटिक से भरपूर पाचन में सुधार करता है, प्रोटीन से भरपूर होता है. इसमें हड्डी और स्वास्थ्य के कैल्शियम अच्छी खासी मात्रा में होता है. 

Soup For Hypothyroidism: थायराॅइड और मोटापे को कम कर देगा ये सूप, डाइट में शामिल करते ही घट जाएगा वजन

सलाद

गर्मियों में सबसे बेहतरीन भोजन सलाद है. अपनी पकी हुई सब्जियों को की जगह कच्चे और स्वच्छ खाद्य पदार्थ खाने से स्वास्थ्य लाभ होते हैं. पत्तेदार साग जैसे केल, सलाद और यहां तक ​​कि अंकुरित कैरोटीनॉयड से भरपूर होते हैं जो शरीर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाते हैं. विटामिन ए हानिकारक यूवी किरणों से सुरक्षा का काम करता है. यह सूर्य के खिलाफ त्वचा के प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करके शुष्क त्वचा के उपचार का भी समर्थन करता है. इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए सलाद में ताज़े खट्टे फल  भी मिला सकते हैं. 

Jamun Seeds For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए संजीवनी है इस नीले फल की गुठली, मिनटों में कंट्रोल करती है हाई ब्लड शुगर

आइस टी

आइस्ड टी अपने आप में गर्मियों की ड्रिंक है. बढ़ते तापमान से आपको हाइड्रेट और एनर्जी देने के लिए बेहद फायदेमंद होती है. इसके साथ ही पुदीना, नींबूए आड़ू और  बेरीज के साथ अपनी आइस्ड टी में स्वाद बढ़ा देते हैं.

नारियल

नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो शरीर को तरोताजा और ठंडा रखते हैं. पावर ड्रिंक जो इलेक्ट्रोलाइट्स में उच्च है. यह गर्मी से लड़ने में आपकी मदद करता है. यह आपको पूरे दिन हाइड्रेटेड और तरोताजा भी रखता है. नारियल पानी पीने से पाचन में भी मदद मिलती है और पेट भी ठंडा रहता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement