Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

खून से यूरिक एसिड की एक-एक बूंद को बाहर निकाल देंगी इस पत्ते की चटनी, जानें रेसिपी

Uric Acid Home Remedies: आजकल बहुत से लोगों को यूरिक एसिड की समस्या होती है. अगर आप भी इससे परेशान हैं तो करी पत्ते की चटनी आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है.

Latest News
खून से यूरिक एसिड की एक-एक बूंद को बाहर निकाल देंगी इस पत्ते की चटनी, जानें रेसिपी

करी पत्ते की चटनी के फायदे
 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

करी पत्ता(Curry Leaves) भारतीय रसोई का अहम हिस्सा है. इसका इस्तेमाल न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, बल्कि यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. करी पत्ते में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं. लेकिन आज हम बात करेंगे करी पत्ते की चटनी के बारे में, जो यूरिक एसिड(Uric Acid) को कम करने में काफी कारगर मानी जाती है. आइए यहां जानते हैं इसके फायदे और चटनी बनाने की रेसिपी.

करी पत्ते की चटनी के फायदे

  • करी पत्ते में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करते हैं. यूरिक एसिड के बढ़ने से गठिया जैसी बीमारियां हो सकती हैं. 
  • करी पत्ते पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. ये अपच, कब्ज और गैस जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं. 
  • करी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं. इससे आप कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रह सकते हैं. 
  • करी पत्ते में मौजूद पोषक तत्व दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.
  • करी पत्ते बालों और त्वचा को मजबूत और चमकदार बनाने में मदद करते हैं. ये डैंड्रफ और बालों के झड़ने की समस्या को कम करते हैं.

यह भी पढ़ें: नवरात्रि में डांडिया नाइट्स के लिए ट्रेंड में हैं ये लहंगा-चोली, जानें कौन सा रंग लगेगा सबसे प्यारा


करी पत्ते की चटनी बनाने की विधि 
घर पर करी पत्ते की चटनी बनाना बहुत आसान है. सबसे पहले करी पत्ते, लहसुन, अदरक और हरी मिर्च को अच्छे से धो लें. इसके बाद सभी सामग्री को मिक्सी में पीस लें. अगर आपको चटनी थोड़ी गाढ़ी खाना पसंद है तो इसमें थोड़ा पानी डालकर पीस लें. धीमी आंच पर एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें राई और हींग डालें. जब राई चटकने लगे तो पिसा हुआ मिश्रण डालें. कुछ देर तक लगातार चलाते हुए पकाएं. आखिर में नींबू का रस और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं. इस चटनी को आप दही, पराठे या किसी भी सब्जी के साथ खा सकते हैं. अगर आप इसे और स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं तो इसमें भुने हुए चने या भुनी हुई मूंगफली भी डाल सकते हैं.  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement