Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dandruff Remedies: बालों की रूसी ने कर रखा है परेशान? इस रामबाण नुस्खे से दूर होगी डैंड्रफ की समस्या

Dandruff Home Remedies: बालों में रूसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दवाओं का सहारा लेते हैं या कई तरह के शैंपू या तेल का इस्तेमाल करते हैं.

Latest News
Dandruff Remedies: बालों की रूसी ने कर रखा है परेशान? इस रामबाण नुस्खे से दूर होगी डैंड्रफ की समस्या

Dandruff Home Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः बालों में रूसी या ड्रैंडफ की समस्या (Dandruff Problem) होना आम बात है. बालों में रूसी की समस्या अक्सर स्किन के ड्राई होने या ज्यादा शैंपू का इस्तेमाल की वजह से होती है. बालों की सही से सफाई न करने के कारण भी बालों में ड्रैंडफ (Dandruff) हो सकता है. ड्रैंडफ में बालों पर सफेद डेड स्किन की परत जम जाती है. कई बार ड्रैंडफ के कारण सिर में खुडली भी होने लगती है. लोग इस रूसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दवाओं का सहारा लेते हैं या कई तरह के शैंपू या तेल का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार इनसे कोई फायदा नहीं होता है. ऐसे में घरेलू तरीकों से ड्रैंडफ को दूर (Dandruff Remedies) कर सकत हैं. आइये आपको ड्रैंडफ दूर करने के इन तरीकों (Tips To Remove Dandruff) के बारे में बताते हैं.

बालों से रूसी हटाने के लिए अपनाएं ये तरीके (Hair Care Tips To Remove Dandruff)
एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल बालों को ठंडक देता है और इसे स्कैल्प पर लगाने से रूसी भी दूर होती है. एलोवेरा जेल में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो हेयर केयर के लिए बेस्ट हैं. आप बालों के स्कैल्प पर एलोवेरा लगाएं और करीब आधे घंटे बाद बालों को धो लें.

सर्दियों में सुस्ती को मात देंगे ये 4 टिप्स, पूरे दिन रहेंगे एनर्जेटिक

लहसुन
लहसुन भी बालों से रूसी और डैंड्र्फ हटाने के लिए कारगर है. लहसुन में एंटी-फंगल गुण होते हैं. लहसुन की कली को पीसकर पानी में मिलाएं और इसे बालों की स्कैल्प पर अप्लाई करें. इसकी महक को थोड़ा कम करने के लिए आप इसमें थोड़ा शहद और अदरक भी मिला सकते हैं.

नीम का तेल
आप घर पर ही नीम का तेल बनाकर बालों में लगा सकते हैं इससे रूसी की समस्या दूर होगी. सबसे पहले करीब 10 पत्तियों को बाउल में धोने के बाद किसी बर्तन में उबाल लें. इन पत्तियों के नर्म होने के बाद पीसकर पेस्ट बना लें और इसे बालों के स्कैल्प पर लगाएं. करीब 15 मिनट बाद बालों को धो लें. नीम के एंटी बैक्टीरियल गुण बालों से रूसी की समस्या को दूर करेंगे.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement