Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dandruff Remedies: मिल गया डैंड्रफ का रामबाण इलाज, 4 तरह से इस्तेमाल करें नीम की पत्तियां, कभी नहीं होगी रूसी

Neem for Dandruff: रूखे बालों के कारण डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प की समस्या होती है. इसे दूर करने के लिए आप नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Latest News
Dandruff Remedies: मिल गया डैंड्रफ का रामबाण इलाज, 4 तरह से इस्तेमाल करें नीम की पत्तियां, कभी नहीं होगी रूसी

Dandruff Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दियों के मौसम की शुष्की सिर्फ त्वचा ही नहीं बल्कि बालों को भी रूखा बना देती है. रूखे बालों के कारण डैंड्रफ (Dandruff) और ड्राई स्कैल्प की परेशानी होती है. ऐसे में हर समय बालों से स्नो फॉल की तरह डैंड्रफ झड़ता रहता है. इसकी वजह से आपका कॉन्फिडेंस भी कम होता है. डैंड्रफ दूर करने के लिए लोग कई उपायों (Dandruff Remedies) को अपनाते हैं और कई हेयर केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. आप चाहे तो नीम की पत्तियों (Neem for Dandruff) के इस्तेमाल से भी बालों की डैंड्र्फ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं.

डैंड्रफ के लिए ऐसे इस्तेमाल करें नीम की पत्तियां (Neem Leaves For Dandruff Treatment)
नीम और दही का इस्तेमाल

डैंड्रफ के लिए नीम के साथ दही मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. यह रूसी का रामबाण इलाज है. यह बालों को मजबूत बनाता है. नीम और दही बालों में लगाने के लिए सबसे पहले नीम की पत्तियों का पेस्ट बना लें और फिर इसमें दही मिलाएं. इसे मिक्स करके स्कैल्प पर लगाएं और करीब 20 मिनट बाद बालों को अच्छे से धो लें.

नेचुरल ग्लो के लिए इन 3 दालों को स्किन केयर रूटीन में करें शामिल, ऐसे तैयार करें फेस पैक

नीम की पत्तियां का पानी
नीम में कई एंटी इंफ्लामेटरी, एंटीबैक्टीरियल समेत कई सारे गुण होते हैं नीम का पानी भी बालों के लिए अच्छा होता है. यह बालों की ग्रोथ बढ़ाता है और डैंड्रफ की समस्या हो दूर करता है. नीम का पानी तैयार करने के लिए एक लीटर पानी में करीब 50 नीम की पत्तियों को डालकर उबाल लें. इस पानी में पत्तियों को रातभर भीगे रहने दें. अगली सुबह इस पानी से बालों को अच्छी तरह से धो लें.

नीम हेयर मास्क
बालों के लिए नीम का हेयर मास्क भी उपयोग कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए नीम की पत्तियों को मिक्सर में पीस लें और इसमें बड़ा चम्मच शहद मिलाएं. इसका गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें और इसे बालों पर लगाएं. आधा घंटा तक अच्छे से सूखने के बाद बालों को धो लें.

नीम के तेल का इस्तेमाल
बालों की रूसी दूर करने यानी डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए नीम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए एक बर्तन में नारियल तेल में कुछ नीम की पत्तियों को उबालें. इसमें कुछ बूंद नींबू का रस भी मिलाएं. गर्म करने के बाद इस तेल को किसी डब्बी में स्टोर करके रख लें और बालों के स्कैल्प पर लगाएं. बालों में रातभर नीम का तेल लगा रहने दें और सुबह बालों को धो लें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement