Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dandruff Remedies: डैंड्रफ हटाने के लिए अपनाएं ये कमाल का नुस्खा, नारियल तेल से होगा रूसी का सफाया

How To Get Rid Of Dandruff: बालों के स्कैल्प पर जमा सफेद रूसी झड़ने से कई बार शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. आप डैंड्रफ को दूर करने के लिए इन टिप्स को अपना सकते हैं.

Latest News
Dandruff Remedies: डैंड्रफ हटाने के लिए अपनाएं ये कमाल का नुस्खा, नारियल तेल से होगा रूसी का सफाया

How To Get Rid Of Dandruff

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Dandruff: डैंड्रफ की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए बाजार में कई सारे हेयर ऑयल और शैंपू मिलते हैं. हालांकि इनके इस्तेमाल से खास फायदा देखने को नहीं मिलता है. बालों के स्कैल्प पर जमा सफेद रूसी झड़ने से कई बार शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. सफेद डैंड्रफ (Dandruff Remedies) कई बार कपड़ों पर भी नजर आने लगता है. अगर आप भी बालों में डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो नारियल तेल (Coconut Oil) के साथ इन चीजों का इस्तेमाल करके रूसी को दूर (Dandruff Removal) कर सकते हैं. चलिए आपको इनके बारे में बताते हैं.

डैंड्रफ के लिए नारियल तेल (Coconut Oil For Remove Dandruff)
नारियल का तेल स्किन से लेकर हेयर तक के लिए बहुत ही अच्छा होता है. इसमें विटामिन ई, विटामिन के, प्रोटींस और लॉरिक एसिड होता है. नारियल तेल स्कैल्प को हाइड्रेटेड रखने का काम करता है. नारियल तेल के एंटीफगंल गुण स्कैल्प से डैंड्रफ को भी हटाते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए दो चम्मच नारियल तेल में बराबर मात्रा में नींबू का रस मिला लें.

 

Eyesight Improvement के लिए करें ये 3 एक्सरसाइज, नहीं पड़ेगी चश्मा लगाने की जरूरत

नारियल तेल और नींबू के रस को अच्छे से मिक्स करके बालों की स्कैल्प पर लगाएं और घंटा भर लगा रहने के बाद बालों को धो लें. डैंड्रफ को दूर करने के लिए आप इसका सप्ताह में एक से दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं. एक-दो बार के इस्तेमाल से ही आपको इसका फायदा नजर आने लगेगा.

इन उपायों से भी होगा फायदा
नारियल तेल और कपूर

बालों की रूसी से छुटकारा पाने के लिए आप नारियल तेल के साथ कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं. डैंड्रफ के लिए एक कटोरी में थोड़ा सा नारियल तेल लें और इसमें कपूर की दो-तीन गोलियों को पीसकर मिला लें. इस तेल से बालों की जड़ों की हल्के से मसाज करें. करीब एक घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें. इससे डैंड्रफ को खत्म करने में मदद मिलती है.

नारियल तेल और रोजमेरी ऑयल
डैंड्रफ के लिए नारियल तेल के साथ रोजमेरी ऑयल को बालों में लगा सकते हैं. इसके लिए एक बाउल में 3-4 चम्मच नारियल तेल लें और इसमें 4-5 बूंद रोजमेरी ऑयल मिलाएं. इन्हें मिक्स करके बालों की और स्कैल्प की मसाज करें और करीब आधा घंटा बाद सिर को धो लें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement