Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

शर्मिंदगी की वजह बन रहा है Dandruff तो नीम की पत्तियों से करें कंट्रोल, जानें इस्तेमाल का तरीका

Dandruff Home Remedies: बालों की रूसी को दूर करने के लिए नीम की पत्तियों के इस घरेलू उपाय को आजमा सकते हैं. यह बहुत ही कारगर उपाय है.

Latest News
शर्मिंदगी की वजह बन रहा है Dandruff तो नीम की पत्तियों से करें कंट्रोल, जानें इस्तेमाल का तरीका

Remedies to Get Rid of Dandruff Naturally

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Dandruff Remedies: बालों के डैंड्रफ और रूसी ने परेशान कर रखा है तो इसे दूर करने के लिए नीम की पत्तियों का नुस्खा आजमा (Remedies to Get Rid of Dandruff Naturally) सकते हैं. बालों में डैंड्रफ होने की वजह से सफेद रूसी हमेशा स्नो फॉल की तरह झड़ती रहती है. ऐसे में कॉन्फिडेंस भी कम होता है. आप डैंड्रफ (Dandruff) के झड़ने से परेशान हैं तो नीम की पत्तियों का इस्तेमाल इससे छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं. चलिए आपको इसके इस्तेमाल (Neem For Dandruff) करने बारे में बताते हैं.

डैंड्रफ दूर करने के लिए नीम के पत्ते (Neem Leaves For Dandruff Treatment)
नीम की कड़वी पत्तियां कई गुणोंं से भरपूर होती हैं. नीम में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-माइक्रोबियल समेत कई गुण होते हैं. नीम का इस्तेमाल स्किन और हेयर केयर के लिए कर सकते हैं. नीम बालों के डैंड्रफ को दूर करने के साथ ही और भी कई फायदे देती है.


Kidney Stone को बिना सर्जरी तोड़कर बाहर निकाल देंगी ये जड़ी-बूटी, अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय


नीम की पत्तियों का इस्तेमाल (Neem For Dandruff)
बालों से डैंड्रफ को दूर भगाने के लिए नीम की पत्तियों को एक पैन में पानी के साथ उबालें. गर्म पानी में नीम की पत्तियों को तब तक उबाले जब तक पानी का रंग हरा न हो जाए. पानी को उबालने के बाद इस पानी से हेयर मसाज करें और इस पानी को स्कैल्प में लगाएं. आप इस पानी से हेयर वॉश भी कर सकते हैं. इससे बालों से रूसी की समस्या खत्म होगी और बाल मजबूत बनेंगे.

नीम का हेयर मास्क (Neem Hair Mask Benefits)
बालों के लिए नीम का हेयर मास्क भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए नीम के 30-40 पत्ते लें को पानी में रातभर के लिए भिगोकर रखें. सुबह पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें और इसमें शहद मिलाएं. इस पेस्ट को बालों पर और स्कैल्प में अच्छे से लगाएं और करीब आधा घंटा बाद धो लें.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement