Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dark Beer से 40 प्रतिशत तक कम हो जाता है किडनी स्टोन का खतरा, दिल और दिमाग दोनों रहता है दुरुस्त

Dark Beer Benefits: सीमित मात्रा में डार्क बियर पीने से दिल और दिमाग हेल्दी रहता है और इससे हड्डियां मजबूत होती हैं. यहां जानिए इसके बारे में...

Dark Beer से 40 प्रतिशत तक कम हो जाता है किडनी स्टोन का खतरा, दिल और दिमाग दोनों रहता है दुरुस्त

Dark Beer से 40 प्रतिशत तक कम हो जाता है किडनी स्टोन का खतरा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: दुनिया भर में कई तरह की शराब (Alcohol) बनाई जाती है, जिसे हम रम, व्हिस्की, वाइन, ब्रांडी, वोडका, जिन, टकीला और बियर के तौर पर जानते हैं. इन सभी तरह के शराब में अलग-अलग मात्रा में अल्कोहल पाया जाता है.  इसी तरह बियर (Beer) भी कई तरह की होती है, इनमें से डार्क बियर (Dark Beer) सेहत के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद मानी जाती है. इससे कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं.

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से डार्क बियर के बारे में बताने जा रहे हैं कि ये क्या है और इसके क्या-क्या फ़ायदे हैं?

क्या है डार्क बियर (What Is Dark Beer) 

दरअसल, डार्क बीयर में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए  जाते हैं इस वजह से ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में आयरन मिलता है और आयरन ब्लड हीमोग्लोबिन के लिए एक जरूरी तत्व है. इसमें फ्लेवोनाइड्स नामक पोषक तत्व होता है, इसलिए  इसे दवा के रूप में लिया जा सकता है. इतना ही नहीं, लिमिट में रह कर पीने पर डार्क बीयर दिल की सेहत के लिए अच्छी होती है.

यह भी पढ़ें -Avoid Foods With Beer: बियर के साथ भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, किडनी डैमेज से लेकर बढ़ जाता है कैंसर तक का खतरा

किडनी स्टोन में मिलती है राहत (Dark Beer Remove Kidney Stones)

हाल ही में फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में 27 हज़ार लोगों पर एक रिसर्च हुई जिससे यह बात सामने आई कि अगर हर दिन सीमित मात्रा में डार्क  बीयर (Dark Beer) पी जाएं तो इससे किडनी में स्टोन का खतरा 40% तक कम हो जाता है. 

डार्क बीयर हड्डियों के लिए भी है फायदेमंद (Beer Help Strengthen The Bones)

हर दिन दो ग्लास डार्क बीयर पीने से हड्डियां मज़बूत होती हैं और फ्रैक्चर की आशंका भी कम होती है, लेकिन ज्यादा मात्रा में बीयर पीने से फ्रैक्चर और हड्डी टूटने का ख़तरा बढ़ भी सकता है.

यह भी पढ़ें -नसों में जमी जिद्दी चर्बी को बटर की तरह गला देंगी ये 2 चीजें, बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं पाएगा जमने

दिल और दिमाग के लिए भी है फायदेमंद (Beer For Heart Health)

डार्क बीयर या स्ट्रॉन्ग बियर पीने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो जाता है. इतना ही नहीं, बियर पीने से ब्लड को सर्कुलेट करने वाली धमनियां लचीली हो जाती हैं और रक्त का संचार भी बढ़ जाता है, इसकी वजह से थक्का जमने का खतरा भी कम होता है और स्ट्रोक की समस्या में  राहत मिलती है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement