Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Diet: क्रिस्पी और टेस्टी ये स्नैक्स ब्लड शुगर को करता है कम, देर तक रहेगा टमी फुल तो घटेगा वेट भी

अगर आपको लगता है कि ब्लड में शुगर हाई होने या वेट ज्यादा होने पर केवल फीका और कड़वी चीज ही बेस्ट होती हैं तो आपके लिए आज एक ऐसा नाश्ता लाए हैं जो डायबिटीज में बेस्ट है.

Latest News
Diabetes Diet: क्रिस्पी और टेस्टी ये स्नैक्स ब्लड शुगर को करता है कम, देर तक रहेगा टमी फुल तो घटेगा वेट भी

Baby Corn Salad

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः वेट कम करना है या आप हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज से ग्रस्त हैं तो आपके लिए भी कई ऐसी चीजें हैं जो टेस्टी होने के साथ हैल्दी भी होती हैं. किसी भी बीमारी से बचने के लिए जरूरी है कि आपके खाने में रफेज हाई हो और कैलोरी लो. तो चलिए आज आपको एक ऐसे स्नैक्स के बारे में बताएं जिसे खाकर लंबे समय तक आपका पेट भरा रहेगा और कैलोरी कम मिलने के साथ ये टेस्टी भी खूब होगा.

जी हां, ये स्नैक्स बनेगा बेबी कार्न के साथ. जो आपके शरीर में फाइबर के साथ हाई प्रोटीन और कई तरह के मिनरल देगा. साथ ही शुगर क्रेविंग भी ये शांत करेगा. बेबी कॉर्न स्वादिष्ट और कुरकुरा वो सुपरफूड है जिसे पौष्टिक रत्न का तगमा दिया गया है. 

डायबिटीज में रोज कच्चा पीएं कैमल मिल्क, एक्टिवेट होगा इंसुलिन और घटेगी शुगर

बेबी कॉर्न डायबिटीज से वेट लॉस में कैसे है फायदेमंद

बेबी कॉर्न में फाइबर काफी होता है साथ ही इसमें  कई आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं. जब इसमें प्याज, खीरा, टमाटर डालकर इसे रिच किया जाता है तो इसकी पोषकता और भी बढ़ जाती है. इससे ये कैलोरी में कम हो जाता है और प्रोटीन के साथ रफेज में हाई. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ, बेबी कॉर्न रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि और गिरावट को रोकने में मदद करता है. इसकी फाइबर सामग्री चीनी के अवशोषण को धीमा करने में मदद करती है. इसे खाने से पेट में ये लंबे समय तक बना रहता है और तुरंत पचता नहीं है, जिससे ब्लड में शुगर अचानक से हाई नहीं होने पाता. 

जान लें बेबी कॉर्न के और भी फायदे

1-बेबी कॉर्न में  थायमिन, राइबोफ्लेविन और नियासिन जैसे विटामिन बी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. ये बी विटामिन ऊर्जा उत्पादन का समर्थन करने, तंत्रिका तंत्र के उचित कामकाज में सहायता करने और स्वस्थ त्वचा और बालों को बढ़ावा देने में भी बेस्ट है. 

2-बेबी कॉर्न में आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण खनिज होते हैं, जो स्वस्थ रक्त कोशिकाओं को बनाए रखने, मांसपेशियों के स्वास्थ्य का समर्थन करने और हृदय समारोह को विनियमित करने के लिए आवश्यक हैं.

डायबिटीज में ये 5 एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स को दबाते ही ब्लड शुगर होने लगेगा कम

3-बेबी कॉर्न एक एंटीऑक्सीडेंट पावरहाउस है, जिसमें महत्वपूर्ण मात्रा में बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी होता है. ये एंटीऑक्सीडेंट शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को निष्क्रिय करने, ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इससे हृदय रोग और कुछ प्रकार के कैंसर जैसी बीमारियों से बचने में मदद मिलती है

4-बेबी कॉर्न का सेवन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बहुत जरूरी बढ़ावा दे सकता है, जिससे आपके शरीर की बीमारियों से बचाव में सहायता मिलती है.

5-बेबी कॉर्न में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे आवश्यक कैरोटीनॉयड होते हैं, जो आंखों की रौशनी को बढ़ाते हैं. इसे खाने से डायबिटीज में मोतियाबिंद होने का खतरा भी कम होता है

6-बेबी कॉर्न में पोटेशियम और फाइबर का संयोजन इसे हृदय के अनुकूल भोजन बनाता है. पोटेशियम शरीर में सोडियम के प्रभाव का प्रतिकार करके रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है.

7-बेबी कॉर्न में फाइबर सामग्री कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, बेहतर रक्त प्रवाह को बढ़ावा देने और हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में सहायता करती है.

डायबिटीज में मुट्ठी भर रोज खाएं चीनी बादाम, एक प्वाइंट भी ब्लड शुगर नहीं बढ़ेगा

तो सेहत और कई गुणों से भरे इस बेबी कॉर्न को खाने में अब देरी कैसी. खाइए और बीमारियों को दूर करिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement