Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Control Tips: ब्लड शुगर रहता है अनकंट्रोल तो ये 5 टिप्स पटरी पर लाएंगे डाबिटीज, ब्लड में इंसुलिन भी बढ़ेगा

Diabetes Control Tips: डायबिटीज को कंट्रोल में रखना है तो लाइफ़स्टाइल में ये बदलाव जरूर करें. इससे आपका ब्लड शुगर नहीं बढ़ेगा.. 

Diabetes Control Tips: ब्लड शुगर रहता है अनकंट्रोल तो ये 5 टिप्स पटरी पर लाएंगे डाबिटीज, ब्लड में इंसुलिन भी बढ़ेगा

डायबिटीज रोगी रोजाना करें ये 5 काम, कभी बढ़ेगा ही नहीं ब्लड शुगर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लगातार बिगड़ रही लाइफ़स्टाइल का असर अब हमारे स्वास्थ्य पर भी दिखने लगा है. यही वजह है कि दुनियाभर में इन दिनों डायबिटीज की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है. वहीं बीते कुछ समय से भारत में भी इसके मामले तेजी से बढ़े हैं. यह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें शरीर पर्याप्त इंसुलिन (Diabetes Control Tips) नहीं बना पाता है और इसकी वजह से ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है. डायबिटीज को लाइफस्टाइल और खानापन में बदलाव कर कंट्रोल में रखा जा सकता है. बता दें कि, ब्लड शुगर लेवल ज्यादा रहने से हार्ट, किडनी, आंखों और लिवर से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. लिहाजा अगर आप डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं तो लाइफस्टाइल में ये बदलाव जरूर करें. इससे डायबिटीज को कंट्रोल में रखा जा सकता है. 

कम करें कार्बोहाइड्रेट का सेवन 

डायबिटीज से परेशान हैं तो इसे कंट्रोल करने के लिए कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करें. साथ ही इस बात का खास  ध्यान रखें कि आप दिनभर में कितने कार्बोहाइड्रेट का सेवन कर रहे हैं. बता दें कि कार्ब्स को नियंत्रण में रखने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा. इसके लिए डाइट में हरी सब्जियां, फल, फलियां और साबुत अनाज को शामिल करें. 

यह भी पढ़ें: Blood Sugar: अचानक शुगर कम होने पर दिखते हैं ये लक्षण, डायबिटीज रोगी तुरंत आजमाएं ये टिप्स


नियमित करें शुगर की जांच

इसके अलावा दिन में कम से कम दो बार ब्लड शुगर की जांच करें और इसे लिख लें ताकि आप अपनी ब्लड शुगर की रिपोर्ट को ट्रैक कर सकें और नोट कर सकें कि, भोजन से पहले और बाद में ब्लड शुगर पर कितना असर होता है. इसके अलावा डॉक्टर को दिखाते समय अपनी ये नोट जरूर दिखाएं. 

वजन रखें कंट्रोल

बता दें कि शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए वजन को नियंत्रिण में रखना बहुत ही जरूरी है. इसके अलावा ज्यादा वजन रहने से हार्ट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए वजन को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी डाइट के साथ फिजिकल एक्टिविटी को भी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाएं.

यह भी पढ़ें: Blood Sugar : डायबिटीज में खाएं इन 3 चीजों को भरता, शुगर हो जाएगा डाउन

पूरी नींद लें

डायबिटीज में शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए नींद लेना बहुत ही जरूरी होता है. क्योंकि कम नींद लेने की वजह से तनाव होने के साथ आपका ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ सकता है. इसलिए रात को 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें. बता दें कि कम नींद की वजह से वजन भी बढ़ सकता है. 

एक्सरसाइज है जरूरी

इसके अलावा ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए नियमित एक्सरसाइज करें. क्योंकि एक्सरसाइज करने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहने के साथ रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. इसके अलावा प्रत्येक भोजन के बाद 10 मिनट की सैर अवश्य करें.

(Disclaier: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement