Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

याददाश्त कमजोर कर सकता है High Blood Sugar, मानसिक सेहत पर ऐसे असर करती है डायबिटीज

Diabetes Effects: हाई ब्लड शुगर के कारण सेहत पर बुरा प्रवाभ पड़ता है. डायबिटीज मानसिक सेहत पर भी असर करती है.

Latest News
याददाश्त कमजोर कर सकता है High Blood Sugar, मानसिक सेहत पर ऐसे असर करती है डायबिटीज

Diabetes and Mental Health

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Diabetes Effects on Mental Health: दुनियाभर में डायबिटीज के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल हाई हो जाता है. इसके कारण सेहत पर बुरा असर पड़ता है. डायबिटीज मेंटल हेल्थ के लिए भी खतरनाक साबित हो सकती है. इसका असर ब्रेन और याददाश्त (Diabetes Raise Dementia Risk) पर पड़ता है.

डिमेंशिया का खतरा

डायबिटीज के कारण डिमेंशिया यानी याददाश्त कमजोर होने का खतरा बढ़ता है. हार्वर्ड की एक हेल्थ रिपोर्ट में इस बारे में बताया गया है कि, टाइप 2 डायबिटीज डिमेंशिया का खतरा बढ़ता है. डिमेंशिया एक ऐसी डिजीज है जिसके कारण ब्रेन पर बुरा प्रभाव पड़ता है.


छत या बालकनी में लगाएं ये 5 पौधे, घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही सेहत को देंगे फायदा


ऐसे होता है नुकसान

ब्लड शुगर भी ब्रेन के लिए नुकसानदायक हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, अगर ब्लड शुगर लेवल लंबे समय तक हाई रहता है तो इससे ब्रेन सेल्स को नुकसान पहुंचता है. ऐसे में याददाश्त और निर्णय लेने की क्षमता कमजोर हो जाती है. इसके बारे में कई स्टडीज में में पता चला है.

बता दें कि, टाइप 2 डायबिटीज में दिमाग से जुड़ी कई समस्याएं पैदा होती हैं. डायबिटीज की वजह से मस्तिष्क में पर्याप्त ऑक्सीजन की कमी हो जाती है. ऐसे में दिमाग की कोशिकाएं कमजोर होने लगती हैं. शुगर लेवल अनकंट्रोल होने से बचाने के लिए खानपान का ध्यान रखें. बैलेंस्ड डाइट लें और अच्छी लाइफस्टाइल अपनाएं. इस तरह आप सेहत का अच्छे से ख्याल रख सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement