Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fresh Figs Control Diabetes: डायबिटीज मरीज ड्राई अंजीर खाएं या फ्रेश? जानें कौन सा है आपके लिए बेहतर

डायबिटीज मरीजों के खानपान का सीधा असर उनके ब्लड शुगर पर पड़ता है. ब्लड शुगर हाई लेवल बेहद घातक हो सकता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए अंजीर बेहद फायदेमंद फलों में से एक है. 

Fresh Figs Control Diabetes: डायबिटीज मरीज ड्राई अंजीर खाएं या फ्रेश? जानें कौन सा है आपके लिए बेहतर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Fresh or Dried Figs Control High Blood Sugar) डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसके मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. इसकी वजह गलत खान पान और बिगड़ती जीवन शैली है, जो कम उम्र में ही लोगों को अपनी चपेट में ले रही है. शुगर के मरीजों को अपनी डाइट का विशेष ध्यान देना चाहिएए नहीं तो शुगर लेवल हाई होने का खतरा बढ़ सकता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए अंजीर बेहद फायदेमंद है. इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. आइए जानते हैं इसे कैसे सेवन करना चाहिए और इसके फायदे... 

Reheating Foods Side Effects: एक से दूसरी बार गर्म करते ही 'जहर' बन जाते हैं ये 4 फूड, बिगड़ सकती है सेहत 

अंजीर का सेवन करने को लेकर डायबिटीज के पेशेंट कंफ्यूज रहते हैं, क्योंकिए कुछ लोगों का मानना है कि फ्रेश अंजीर का सेवन करना चाहिए जबकि कुछ लोगों का मानना है कि सूखे अंजीर डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है. ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है कि शुगर के मरीजों को कौन सा अंजीर खाना चाहिए. 

जानें डायबिटीज के पेशेंट को कौन सा अंजीर खाना चाहिए

डायबिटीज के मरीजों को ड्राई अंजीर की तुलना में ताजा अंजीर को डाइट में शामिल करना चाहिए, क्योंकि सूखे अंजीर में पानी की मात्रा कम होने के कारण इसमें शुगर की मात्रा अधिक हो जाती है, जो शुगर के मरीजों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है. फ्रेश अंजीर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है. यह ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देता है.

Hair Fall Prevent: हेयर फाॅल से डैंड्रफ तक को खत्म कर देती है ये 3 जड़ी बूटियां, दही के साथ मिलाकर बनाए नेचुरल हेयर मास्क

डायबिटीज मरीज के लिए अंजीर का सेवन है फायदेमंद 

अंजीर का सेवन शुगर के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें फाइबर, कैल्शियम, आयरन,  विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, फास्फोरस और पोटेशियम पाया जाता है. ये सभी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. अंजीर में घुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो कि ब्लड में ग्लूकोज को अवशोषित नहीं होने देता है. यह पाचन शक्ति को मजबूत करता है. इसके साथ ही यह पेट से संबंधित सभी समस्याएं जैसे. गैस, ब्लॉटिंग और कॉन्स्टिपेशन को दूर करता है. इसीलिए डायबिटीज के मरीज के लिए अंजीर का सेवन फायदेमंद माना जाता है.

Uric Acid Reduce: इन 2 चीजों को मिलाकर पीते ही कंट्रोल हो जाएगा यूरिक एसिड, जोड़ों का दर्द और सूजन भी होगी खत्म

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement