Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Patient डाइट में शामिल करें इन 3 तरह की रोटियां, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

High Blood Sugar Control: डायबिटीज एक ऐसा रोग है जिसका कोई इलाज नहीं है इसे कंट्रोल में रखकर ही इससे बचे रह सकते हैं.

Latest News
Diabetes Patient डाइट में शामिल करें इन 3 तरह की रोटियां, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

Chapati Atta Is Best For Diabetics

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः डायबिटीज (Diabetes) एक गंभीर बीमारी है. डायबिटीज में ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ जाता है. ब्लड शुगर (Blood Sugar) बढ़ जाने की वजह से सेहत संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. डायबिटीज (High Blood Sugar) एक ऐसा रोग है जिसका कोई इलाज नहीं है इसे कंट्रोल में रखकर ही इससे बचे रह सकते हैं. ऐसे में शुगर मरीज (Fours For Diabetics) को खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. शुगर मरीज को इन 3 आटों की बनी रोटियां (Chapati Atta Is Best For Diabetics) खानी चाहिए. यह फायदेमंद होती है. चलिए आपको इन के बारे में बताते हैं.

डायबिटीज मरीज खाएं इन आटों की बनी रोटियां (Flour For Diabetes Control)
ब्लड शुगर के लिए रागी आटा

रागी को मंडुआ के नाम से भी जाना जाता है. डायबिटीज मरीज के लिए रागी का आटा खाना अच्छा होता है. रागी प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर और आयरन से भरपूर होता है. इसे खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है जिससे कम भूख लगती है. रागी के आटे की रोटियां बनाकर खा सकते हैं. रागी के आटे से डोसा और चीला बनाएं जाते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए वरदान हैं ये 5 देसी चीजें, आज से खाना कर दें शुरू

डायबिटीज के लिए राजगिरा आटा
राजगिरा का आटा व्रत में इस्तेमाल किया जाता है. इसे रामदाना नाम से भी जानते हैं. यह शुगर मरीजों के लिए लाभकारी होता है. इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स और कार्बोहाइड्रेट कम होता है. इसके आटे की रोटी और चीला बनाकर खा सकते हैं.

शुगर कंट्रोल के लिए जौ का आटा
जौ का आटा शुगर मरीजों के लिए अच्छा होता है. यह शुगर कट्रोंल करने के साथ ही वजन को कम करने में भी फायदेमंद होता है. जौ विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, आयरन, मैग्नीशियम से भरपूर होता है. इसका सेवन करना फायदेमंद होता है. इसमें फाइबर भी अधिक होता है जिससे पेट भरा हुआ रहता है और कम भूख लगने से वजन कम होता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement