Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kitchen Towel Cleaning Tips: फूड पॉइजनिंग का कारण बनता है गंदा किचन टॉवल, साफ सफाई के लिए ये आसान टिप्स करें फॉलो 

Kitchen Towel Cleaning Tips: अगर आपके घर का किचन टॉवल गंदा है तो उसे साफ रखें, क्योंकि इससे कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. यहां जानिए सफाई का तरीका

Kitchen Towel Cleaning Tips: फूड पॉइजनिंग का कारण बनता है गंदा किचन टॉवल, साफ सफाई के लिए ये आसान टिप्स करें फॉलो 

फूड पॉइजनिंग का कारण बनता है गंदा किचन टॉवल, साफ सफाई के लिए ये टिप्स करें फॉलो

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: घर की साफ सफाई में भी किचन का खास ख्याल रखना पड़ता है. क्योंकि किचन की साफ-सफाई में जरा सी लापरवाही आपको फूड पॉइजनिंग का शिकार बना सकती है. हालांकि कई बार साफ सफाई के बावजूद बीमारी का खतरा बना रहता है. इसके पीछे की वजह है आपका (Kitchen Towel Cleaning Tips) किचन टॉवल. जी हां, किचन के टॉवल से भी कई तरह की गंभीर बीमारियां पनप सकती हैं. इसलिए किचन की साफ-सफाई के साथ किचन के टॉवल की साफ सफाई का खास ध्यान रखना पड़ता है. 

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बता रहे हैं कि कैसे किचन टॉवल आपके लिए बीमारियों का घर बन सकता है और इसकी साफ सफाई का तरीका क्या है...

फूड पॉइजनिंग का बनता है कारण 

दरअसल किचन की हर छोटी बड़ी चीजों के लिए हम किचन टॉवल का इस्तेमाल करते हैं और किचन में कोई भी कम करते समय अक्सर हाथ धोने, पोछने, बर्तन साफ करने के लिए हैंड टॉवल की जरूरत पड़ती है. यानी कि ये मल्टीपरपज है और इसी वजह से इनमें बैक्टीरिया होने का खतरा भी बना रहता है. इसलिए किचन में कितना सफाई से कम हो रहा है इसी बात पर निर्भर करेगा कि आपका हैंड टॉवल कितना साफ है. बता दें कि बर्तन पोंछने, हाथ सूखने, किचन की स्लैब पोंछने के लिए जिन कपड़ों का इस्तेमाल किया जाता है उनमें बैक्टीरिया काफी ज्यादा होते हैं. खासतौर से उन घरों में जहां नॉन वेज बनता है. 

यह भी पढ़ें-  Tiles Cleaning Tips: टाइल्स पर लगे जिद्दी काले-पीले दाग चुटकियों में होंगे ऐसे साफ, नए जैसा चमक जाएगा बाथरूम 

दरअसल, किचन के टॉवल के गीले होने पर बैक्टीरिया संक्रमण काफी ज्यादा फैलता है, इसके अलावा नॉनवेज फूड बनाए जाने पर अगर आप टॉवल को ठीक से नहीं साफ करते हैं तो उससे भी इन्फेक्शन का खतरा भी काफी ज्यादा बढ़ जाता है. इतना ही नहीं, रसोई के गंदे तौलिए बैक्टीरिया के विकास में सहायता करते हैं और फूड पॉइजनिंग का कारण बनते हैं. 

इस तरह करें किचन टॉवल की साफ सफाई

-किचन में इस्तेमाल होने वाले तौलिए को हमेशा साफ और सूखा रखें और एक तौलिए को किसी एक काम या किसी एक व्यक्ति के लिए ही रखें.

-इसके साथ ही अपने तौलिए को नियमित रूप से धोने और हर महीने बदलने की कोशिश करें. टॉवल को क्वालिटी डिटर्जेंट से धोने के बाद धूप में जरूर सुखाएं. वरना उसमें बैक्टीरिया रह जाने का खतरा हो सकता है.

-इसके साथ ही, टॉवल को बैक्टीरिया से मुक्त करने के लिए 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में रख दें, इससे उसमें पैदा होने वाली बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें-  Home Cleaning Tips: इन 10 तरह के जिद्दी स्टेन को झट से साफ करेंगी घर में पड़ी ये चीजें, चमक जाएगा को

-किचन के लिए हमेशा कॉटन की तौलिया रखें, क्योंकि ये हाइजीन के लिहाज से सबसे अच्छी होती है.सिंथेटिक कपड़ों में बैक्टीरिया होने पर तेजी से फैलते हैं

-साथ ही किचन के टॉवल को हर तीसरे दिन गर्म पानी में डिटर्जेंट डालकर धोएं. इसे आप ब्लीच भी कर सकते हैं. इसके अलावा आप सिरका डालकर भी इसको साफ कर सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement