Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Curd Side Effects: दही के साथ भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, स्किन से लेकर पेट तक की बढ़ जाएगी दिक्कत

गर्मियों में दही का सेवन सेहत के लिए किसी टाॅनिक से कम नहीं है. यह बाॅडी को ठंडा रखने के साथ ही कई बीमारियों से दूर रखती है, लेकिन दही के साथ इन पांच चीजों के सेवन परेशानी बढ़ जाती है. 

Curd Side Effects: दही के साथ भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, स्किन से लेकर पेट तक की बढ़ जाएगी दिक्कत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Do Not Eat These Foods With Yogurt) गर्मियों की शुरुआत होते ही दही की डिमांड शुरू हो जाती है. सुबह से दोपहर के खाने में लोग दही का सेवन करते हैं. यह बाॅडी को ठंडा रखने के साथ ही पाचन तंत्र को सही रखता है. इसमें कैल्शियम से लेकर प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह हड्डियों को मजबूत करने के साथ गर्मी में बाॅछी को हाइड्रेट रखती है, लेकिन कई बार दही के साथ कई चीजों सेवन कर लेते हैं, जो फायदे की जगह नुकसानदेह हो जाता है. आयुर्वेद में दही का सेवन करने के कुछ नियम बताए गए है. इनका पालन न करना और दही के साथ इन चीजों के सेवन करने से पेट में तूफान आ सकता है. वहीं आपकी स्किन पर भी इसका असर देखने को मिल सकता है. 

इन चीजों के साथ न करें दही का सेवन

दही और फल

दही और छाछ के साथ फलों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. इसका असर पाचन तंत्र पर पड़ता है. यह आंतों को प्रभावित करता है. इसके साथ ही गैस, कब्ज, एसिडिटी और एलर्जी जैसी समस्याएं पैदा करता है. 

Chai Paratha Impact On Health: ब्रेकफास्ट में चाय के साथ खाते हैं पराठा तो तुरंत कर दें बंद, पेट का बज जाएगा बैंड

दही और मछली

कभी भी दही के साथ मछली का सेवन नहीं करना चाहिए. इसकी वजह दोनों में ही भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इनका काॅम्बिनेशन शरीर में खराब असर डालता है. वहीं प्रोटीन की अधिकता से पेट की संबंधी समस्याएं बढ़ने लगती है. 

दही और आॅयली चीजें

दही के साथ छोले भटूरे, पराठे और पूरी जैसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. इसे पाचन प्रक्रिया स्लो जाती है. साथ ही दिन भर आलस्य महसूस होता है. यह स्किन पर दाने और एनर्जी की समस्या भी कर सकता है. 

दही और आम

आम की तासीर गर्म और दही की ठंडी होती है. ऐसे में दोनों का एक साथ खाने से पाचन प्रक्रिया गड़बड़ा जाती है. इसमें कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती है. शरीर मे कई सारे विषाक्त तत्व बनने लगते हैं. साथ ही स्किन की समस्याएं बढ़ जाती है. इनमें चेहरे पर दाग धब्बों का ज्यादा बढ़ना शामिल है. 

Diabetes Control: गर्मियों में खाएं इस आटे की रोटी, ब्लड शुगर से लेकर कोलेस्ट्राॅल तक हो जाएगा कंट्राॅल, बाॅडी भी रहेगी कूल

दही और प्याज

दही और प्याज का एक साथ सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है. इसकी वजह दोनों का एक दूसरे उल्टे होना है. जहां दही ठंडा होता है. वहीं प्याज की तासीर गर्म होती है. यह स्किन में एलर्जी, दाने, एक्जिमा और सोरायसिस की समस्या पैदा कर सकती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement