Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Control: सुबह खाली पेट इस भीगे हुए बीज का पानी Blood Sugar को तुरंत करेगा Down

डायबिटीज (Diabetes) में शुगर फ्लेक्चुएशन (Blood Sugar Fluctuation) को रोकने के लिए रोज सुबह एक खास बीज का पानी पीना फायदेमंद है. आयुर्वेद (Ayurveda) में इस बीज को रामबाण माना गया है.

Latest News
Diabetes Control: सुबह खाली पेट इस भीगे हुए बीज का पानी Blood Sugar को तुरंत करेगा Down

Methi Pani Ke Fayde

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

आज आपको किचन में रखी मेथी (Fenugreek Seed) के उन गुणों के बारे में बताएंगे जो न केवल आपके वेट काे कम (Weight Loss) करेगी, ब्लकि इससे ब्लड शुगर (Blood Sugar) भी डाउन रहेगा.  मेथी मेथी में सोडियम, पोटेशियम, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन डी और विटामिन सी (Vitamin C) जैसे कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने और डायबिटीज (Diabetes) को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

इतना ही नहीं, खाली पेट मेथी का पानी पीने से वेट और शुगर दोनों ही तेजी से कम होने लगते हैं तो चलिए आज आपको मेथी का पानी बनाने की सही विधि और खाली पेट इसे खाने के फायदे बताएं.

मेथी दाने का पानी पीने के फायदे

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद
रात भर पानी में भिगोई हुई मेथी का पानी पीने से पाचन से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं. यह पानी गैस, अपच और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है. मेथी में मौजूद फाइबर मल को मुलायम बनाता है. पानी में मौजूद पाचक एंजाइम भोजन को आसानी से पचाने में मदद करते हैं.

त्वचा के लिए फायदेमंद
मेथी का पानी त्वचा को कई फायदे पहुंचाता है. मेथी का पानी त्वचा की एलर्जी को कम करके त्वचा को पोषण देता है. यह पिंपल्स, दाग-धब्बों को आसानी से दूर करता है और त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है.

सर्दी-खांसी में राहत
मेथी के बीज में म्यूसिलेज नामक पदार्थ होता है. इससे सर्दी-खांसी में आराम मिलता है. इसके लिए एक कप पानी में एक चम्मच मेथी के बीज उबालें और पानी आधा रहने पर छानकर पी लें.

वजन घटेगा
मेथी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो भूख को नियंत्रित करने में मदद करती है. जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

शुगर रहेगा कंट्रोल
मेथी का पानी पीने से मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. मेथी रक्त शर्करा के स्तर को कम करके मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करती है.

मेथी का पानी कैसे बनाएं
मेथी का पानी बनाने के लिए सबसे पहले 1 चम्मच मेथी के दानों को 1 गिलास पानी में रात भर भिगो दें. इसके बाद सुबह उठकर इस पानी को छान लें और खाली पेट इसका सेवन करें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement