Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dry Hair Treatment: रूखे और बेजान बालों की समस्या को दूर करेंगे ये घरेलू नुस्खे, मिलेंगे Silky Hair

Ayurvedic Remedies For Dry Hair: रूखे और बेजान बालों की समस्या को दूर करने के लिए इन आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं.

Latest News
Dry Hair Treatment: रूखे और बेजान बालों की समस्या को दूर करेंगे ये घरेलू नुस्खे, मिलेंगे Silky Hair

Dry Hair Treatment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Hair Care Tips: अक्सर बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. बालों के रूखे और बेजान होने की समस्या प्रदूषण, धूल और धूप के कारण होती हैं. बालों के खराब होने से न सिर्फ बालों को नुकसान होता है बल्कि लुक भी खराब (Remedies For Soft Hair) हो जाता है. ऐसे में रूखे और उलझे हुए बालों की समस्या (Hair Problem) को दूर करना बहुत ही जरूरी होता है. आइये आपको ड्राई और फ्रिजी हेयर (Dry And Frizzy Hair) प्रॉब्लम के घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं.

ड्राई बालों के लिए घरेलू उपाय
शतावरी और नारियल तेल

बालों के लिए शतावरी तेल बहुत ही अच्छा होता है. यह बालों की ग्रोथ और मजबूती के लिए अच्छी होती है. रूखे बालों को सही करने के लिए आप शतावरी तेल बालों में लगा सकते हैं. इसे बानने के लिए एक फ्राई पैन दो चम्मच नारियल तेल मिलाएं. इसे गर्म करें और इसमें सूखी शतावरी मिलाएं. इसे आधे धंटे तक पकाएं. इस तेल को छान लें और सिर पर लगाएं.


आंख, मुंह या कान में चला जाए होली का रंग तो तुरंत फॉलो करें ये First Aid Tips, यहां जानें


दही और शहद
हेयर केयर के लिए दही बहुत ही अच्छा होता है. दही को बालों में लगाने से कई फायदे मिलते हैं. आप ड्राई हेयर की समस्या को दूर करने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. एक कटोरी में बराबर मात्रा में शहद और दही मिला लें. दोनों को मिक्स करके स्कैल्प पर लगाएं. आधे घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें. यह बालों को हाइड्रेटेड करता है और रूखेपन को दूर करता है.

रीठा, गिलोय, शिकाकाई और आंवला
बालों के लिए गिलोय, रीठा, शिकाकाई और आंवला अच्छा होता है. यह बालों को जरूरी पोषण देता है. बालों की ग्रोथ के लिए भी यह अच्छा होता है. आप बालों के रूखेपन को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. यह बालों की गंदगी को साफ करता है और चमक को बढ़ाता है. इसके इस्तेमाल के लिए इन रीठा, गिलोय, शिकाकाई और आंवला सभी चीजों को मुट्ठीभर लें और उबालें. आधा घंटा तक सभी को उबालें और इस पानी को ठंडा कर लें. इस पानी से शैंपू करने के बाद बालों को धोएं. यह ड्राई हेयर के लिए एक अच्छा उपाय है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement