Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बच्चों में अस्थमा का कारण बन सकती है Dust Mites, एलर्जी और राइनाइटिस का बढ़ता है खतरा

Asthma In Kids: घर में मौजूद डस्ट माइट्स छोटे बच्चों में एलर्जी और अस्थमा का कारण बन सकती है. डाक्टर ने इस बारे में चेतावनी दी है.

Latest News
बच्चों में अस्थमा का कारण बन सकती है Dust Mites, एलर्जी और राइनाइटिस का बढ़ता है खतरा

Asthma In Children

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Dust Mites Problem: बच्चों की सेहत के लिए डस्ट माइट्स खतरनाक साबित हो सकते हैं. यह घरेलू धूल कणों में पाए जाने वाले सूक्ष्म जीव होते हैं. यहीं डस्ट माइट्स दुनिया भर में एलर्जी का कारण बनते हैं. डस्ट माइट्स से होने वाले नुकसान के बारे में सर गंगा राम अस्पताल के सीनियर एलर्जी विशेषज्ञ डॉ. नीरज गुप्ता इस बारे में बताया.

उन्होंने बताया कि, भारत में आर्द्रता की वजह से सूक्ष्म जीव तेजी से बढ़ रहे हैं जो अस्थमा और एलर्जी का कारण बन रहे हैं. देशभर में कुल 3.5 करोड़ अस्थमा के मरीज हैं. देश में करीब 22 प्रतिशत तक किशोर एलर्जिक राइनाइटिस से पीड़ित हैं. चलिए डस्ट माइट्स एलर्जी के लक्षण के बारे में बताते हैं.


नसों में जमा Bad Cholesterol को कम करती हैं ये 5 सब्जियां, हेल्दी रहता है हार्ट


डस्ट माइट्स एलर्जी के लक्षण

विशेषज्ञों के मुताबिक, बार-बार छींक आना, नाक बहना या बंद होना, सांस लेने में परेशानी, सूखी खांसी और आवाज में घरघराहट इसके मुख्य लक्षण हैं. यह डस्ट माइट्स नाक के वायु मार्ग में सूजन पैदा करते हैं जिससे यह लक्षण नजर आते हैं.

बचाव के उपाय

डस्ट माइट्स से होने वाले नुकसान से बचने के लिए घर में गद्दे और तकिये के लिए एलर्जी-प्रूफ कवर का उपयोग करें. चादर और बिस्तर को गर्म पानी से धोएं. ऐसे इनमें डस्ट माइट्स को पनपने से रोक सकते हैं. आप घर में एयर फिल्टर का उपयोग कर सकते हैं. घर में पर्याप्त धूप और क्रॉस वेंटिलेशन का ध्यान रखें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement