Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Cancer Symptoms: घर बैठे जान लें ब्लड कैंसर के शुरुआती लक्षण क्या हैं, थकान और हड्डी में दर्द जैसे दिखते हैं ये 7 संकेत

रक्त कैंसर को हेमेटोलॉजिकल कैंसर के रूप में भी जाना जाता है, जिसमें रक्त, अस्थि मज्जा और लसीका प्रणाली जैसे कई प्रकार के कैंसर शामिल हैं. लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि ब्लड कैंसर का जल्द पता कैसे लगाया जाए, तो यह लेख आपके लिए है.

Latest News
Blood Cancer Symptoms: घर बैठे जान लें ब्लड कैंसर के शुरुआती लक्षण क्या हैं, थकान और हड्डी में दर्द जैसे दिखते हैं ये 7 संकेत

ब्लड कैंसर के संकेत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

बच्चों से लेकर वयस्कों तक किसी को भी ब्लड कैंसर हो सकता है. इनमें ल्यूकेमिया, लिम्फोमा और मायलोमा जैसे कैंसर शामिल हैं. इन कैंसर के शुरुआती लक्षण अक्सर अस्पष्ट होते हैं या अन्य सामान्य बीमारियों से मिलते जुलते हो सकते हैं, जिससे इनका जल्दी पता लगाना मुश्किल हो जाता है. इसलिए इन लक्षणों को पहचानना और समय पर जांच कराना बहुत जरूरी है.

न्यूबर्ग डायग्नोस्टिक्स के प्रयोगशाला प्रमुख डॉ. विज्ञान मिश्रा ने कुछ सामान्य रक्त कैंसर के लक्षण और परीक्षण के तरीके साझा किए हैं, जिन्हें जानना हर किसी के लिए आवश्यक है. आइए इस लेख से सबसे पहले जानते हैं कि ब्लड कैंसर के लक्षण क्या हैं. 

बिना कारण थकान होना

ब्लड कैंसर का पहला और सबसे आम लक्षण अत्यधिक थकान है. यह थकान बिना किसी कारण के आती है और आराम करने के बाद भी दूर नहीं होती है. अगर आप हर समय थकान महसूस करते हैं और इसका कारण समझ नहीं पाते हैं तो आपको समझ जाना चाहिए कि यह ब्लड कैंसर का शुरुआती लक्षण हो सकता है. 

हर वक्त बीमार रहना 

ब्लड कैंसर शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर देता है, जिससे बार-बार संक्रमण होता है. मरीजों को बार-बार सर्दी, फ्लू या अन्य संक्रमण हो सकता है और ठीक होने में सामान्य से अधिक समय लग सकता है. अगर आप बार-बार बीमार पड़ रहे हैं तो आपको इस बात से सावधान रहने की जरूरत है. 

शरीर काला पड़ना या खून बहना 

यदि आपके शरीर पर बिना किसी स्पष्ट कारण के नीले निशान हैं, या यदि आपकी नाक से बार-बार खून आता है या आपके मसूड़ों से खून आता है, तो यह ल्यूकेमिया का संकेत हो सकता है. यह समस्या शरीर में प्लेटलेट्स की कमी के कारण होती है, जो रक्त के थक्के बनने में मदद करते हैं.

सूजी हुई लिम्फ नोड्स

यदि आपकी गर्दन, बगल या कमर में लिम्फ नोड्स में सूजन है, तो यह लिम्फोमा, एक प्रकार का रक्त कैंसर का संकेत हो सकता है. इन सूजी हुई गांठों में दर्द तो नहीं होता, लेकिन इन्हें नजरअंदाज करना खतरनाक हो सकता है. इसलिए आपको समय पर जांच करानी चाहिए. 

लगातार हड्डी में दर्द रहना

कुछ रक्त कैंसर, जैसे मायलोमा, आपकी हड्डियों में दर्द पैदा कर सकते हैं. विशेषकर पीठ या पसलियों में. अगर आपकी हड्डियों में लगातार दर्द रहता है तो इसे गंभीरता से लें और डॉक्टर से सलाह लें. अगर लगातार काम करने के कारण आपकी पीठ में दर्द रहता है तो इसे नजरअंदाज न करें 

त्वचा का पीला पड़ना 

ल्यूकेमिया के कारण लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या में कमी हो सकती है, जिससे एनीमिया हो सकता है. पीली त्वचा, सांस लेने में तकलीफ और चक्कर आना इस एनीमिया और रक्त कोशिकाओं की हानि के लक्षण हो सकते हैं, और यदि ये लक्षण होते हैं, तो तत्काल चिकित्सा सहायता लें. अगर त्वचा पीली हो जाए तो पहले डॉक्टर से मिलें. 

लगातार संक्रमण के साथ बुखार और पसीना आना

अस्पष्टीकृत बुखार और रात को पसीना आना भी ब्लड कैंसर का संकेत हो सकता है. यदि आपको लगातार बुखार और रात में पसीना आता है तो ये लक्षण अक्सर होते हैं और इन्हें नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. समय पर डॉक्टर से सलाह लेकर ब्लड कैंसर की जांच कराएं. 

क्या जांच की जानी चाहिए?

पूर्ण रक्त गणना (सीबीसी): यह परीक्षण रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं, सफेद रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट्स के स्तर को मापता है. असामान्य संख्याएं ल्यूकेमिया का संकेत दे सकती हैं
अस्थि मज्जा बायोप्सी: इस प्रक्रिया में, अस्थि मज्जा का एक छोटा सा नमूना निकाला जाता है और कैंसर कोशिकाओं की उपस्थिति की जांच की जाती है.
इमेजिंग परीक्षण: शरीर के अन्य हिस्सों में कैंसर के लक्षणों की जांच के लिए एक्स-रे, सीटी स्कैन या पीईटी स्कैन का उपयोग किया जाता है.
साइटोजेनेटिक परीक्षण: यह परीक्षण रक्त कैंसर का पता लगाने के लिए रक्त या अस्थि मज्जा कोशिकाओं के गुणसूत्रों की जांच करता है
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement