Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Arm Fat को पिघला देंगे ये आसान एक्सरसाइज, तेजी से कम होगी बाजुओं की लटकती-झूलती चर्बी 

Arm Fat Reducing Exercise: बाजुओं की जमा चर्बी को कम करना किसी मुश्किल टास्क से कम नहीं है. हालांकि कुछ एक्सरसाइज हैं, जिनकी मदद से बाजुओं की जमा चर्बी को कम किया जा सकता है...

Latest News
Arm Fat को पिघला देंगे ये आसान एक्सरसाइज, तेजी से कम होगी बाजुओं की लटकती-झूलती चर्बी 

Arm Fat कैसे कम करें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

बढ़ता मोटापा (Obesity) आज के दौर की एक बड़ी और गंभीर समस्या बनती जा रही है. इससे न केवल शरीर बेडौल होता है, बल्कि लोगों को कई तरह की गंभीर (Obesity Causes) बीमारियां भी घेर लेती हैं. ऐसे में बढ़ते वजन को कंट्रोल में रखना बहुत ही जरूरी है. आमतौर पर लोग मोटापा कम करने के लिए जिम (Gym) की तरफ भागते हैं और स्ट्रिक्ट डाइट (Strict Diet) फॉलो करते हैं. इससे मोटापा तो कम होने लगता है. लेकिन, बाजुओं की चर्बी जस के (Arm Fat Reduction) तस बनी रहती है. 

बाजुओं की जमा चर्बी (Arm Fat) को कम करना किसी मुश्किल टास्क से कम नहीं है. हालांकि कुछ एक्सरसाइज हैं, जिनकी मदद से बजुओं की जमा चर्बी (Exercises For Arm Fat) को कम किया जा सकता है...

आर्म्स स्ट्रेचिंग करें
बाजुओं की लटकती और झूलती चर्बी को कम करना है तो रोजाना 15 मिनट तक आर्म्स स्ट्रेचिंग कर सकते हैं. यह आसान एक्सरसाइज हाथों के एक्स्ट्रा फैट को कम करने में बेहद लाभकारी है. बता दें कि आर्म्स स्ट्रेचिंग करने से हाथों का लचीलापन तेजी से बढ़ता है और एक्स्ट्रा फैट तेजी से कम होता है.   


यह भी पढ़ें: केरल में Nipah, गुजरात में Chandipura और महाराष्ट्र में Zika Virus का कहर, लक्षण, कारण, बचाव सब जानें यहां


प्लैंक
प्लैंक एक्सरसाइज पूरी बॉडी फैट को कम करने के लिए जाना जाता है और अगर आप इसे रेगुलर करते हैं तो इससे आपके हाथों का फैट तेजी से कम होता है. ऐसे में अगर आप अपने बाजू के फैट को कम करना चाहते हैं तो इस एक्सरसाइज को अपनी डेली रूटीन में जरूर शामिल करें.  

बाइसेप्स कर्ल
बाइसेप्स कर्ल से बाजू पर जमा एक्स्ट्रा फैट को कम करने में काफी मदद मिलती है. इसके लिए सीधे खड़ें हो जाएं और हाथों में डंबल लेकर सांस छोड़ते हुए ऊपर की तरफ उठाएं और कंधों तक ले कर जाएं. फिर कुछ सेकेंड्स के लिए रोकें और फिर उसके बाद डंबल को नीचे करें. ऐसा 3 से 10 बार करें.  

ट्राइसेप डिप्स
ट्राइसेप डिप्स हाथों का एक्स्ट्रा फैट कम करने में बेहद कारगर है, इसकी मदद से बाजू की जमा चर्बी कम होती है और झूलती स्किन टाइट होती है. बता दें कि इस एक्सरसाइज से बाजुओं की चर्बी को आसानी से कम किया जा सकता है. अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो रोजाना ये एक्सरसाइज करें. 

आर्म सर्कल्स 
बाजुओं की चर्बी कम करने के लिए आर्म सर्कल्स भी एक बेहतरीन एक्सरसाइज है, इसकी मदद से भी आप बाजुओं की जमा चर्बी को कम कर सकते हैं. यह एक्सरसाइज काफी आसान भी है, इसके लिए दोनों हाथों को फैलाएं और गोलाई में हाथों को आगे और पीछे दोनों तरह से घुमाएं. इस एक्सरसाइज को आप तीन सेट में 20 बार करें.  

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement