Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fridge Door में लगा रबड़ हो गया है गंदा? अपनाएं ये आसान हैक्स, चुटकियों में चमकने लगेगा नए जैसा

Fridge Cleaning Tips: फ्रिज के दरवाजे पर लगा रबड़ आसानी से साफ नहीं होता है, लेकिन इन हैक्स को अपनाकर आप फ्रिज डोर पर लगे गंदे से गंदे रबड़ को आसानी से साफ कर सकते हैं. 

Fridge Door में लगा रबड़ हो गया है गंदा? अपनाएं ये आसान हैक्स, चुटकियों में चमकने लगेगा नए जैसा

Fridge Door में लगा रबड़ हो गया है गंदा? अपनाएं ये आसान हैक्स

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: घर में मौजूद बाकी अन्य चीजों से ज्यादा हम फ्रिज की देखरेख करते हैं और वक्त-वक्त पर इसकी सफाई भी करते हैं. लेकिन फ्रिज का सबसे जरूरी हिस्सा जिसे हम गैसकेट (Refrigerator Gasket) यानी फ्रिज का रबड़ कहते हैं, उसकी सफाई में पीछे रह जाते हैं. दरअसल गैसकेट गंदा होने पर फ्रिज में बैक्टीरिया और फंगस पनपने लगते हैं. जो कई तरह की बीमारियों को न्योता देते हैं. इसके अलावा इसे साफ करना काफी कठिन (Refrigerator Gasket Cleaning Tips)  हो जाता है. लेकिन आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे हैक्स बता रहे हैं, जिससे आप आसानी से फ्रिज डोर पर लगी हुई रबड़ को साफ कर पाएंगे, तो आइए जानते हैं इन खास उपायों को बारे में...

बेकिंग सोडा (Baking Soda) 

बेकिंग सोडा की मदद से आप फ्रिज की रबड़ को साफ आसानी से साफ कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले एक कप पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर लिक्विड तैयार कर लें और फिर इस लिक्विड से रेफ्रिजरेटर के रबर को साफ करें. इसके लिए आप कपड़े या फिर ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं. साफ करने के बाद रबड़ को साफ पानी से धो लें. 

यह भी पढ़ें-  किचन में यूज होने वाली चीजों से ही करें बर्तन, बेसिन, सेल्फ और कांच की सफाई

टूथपेस्ट (Toothpaste) 

इसके अलावा फ्रिज डोर का रबड़ साफ करने के लिए आप टूथपेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए अगर घर पर कोई पुराना ब्रश रखा हुआ है तो आप उसे फ्रिज के रबड़ की सफाई करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको टूथब्रश पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाना है और फिर उससे रबड़ पर ब्रश करना है. इसके बाद किसी कपड़े से रबड़ पर लगा हुआ टूथपेस्ट साफ कर दें.

यह भी पढ़ें- टाइल्स पर लगे जिद्दी काले-पीले दाग चुटकियों में होंगे ऐसे साफ, नए जैसा चमक जाएगा बाथरूम

सिरका (Vinegar)

सिरके का इस्तेमाल करके भी फ्रिज डोर का रबड़ साफ हो सकता है. इसके लिए एक कटोरी पानी में सिरके की चार से पांच बूंद मिला लें और इस घोल को एक स्प्रे बोतल में डालकर फ्रिज डोर के रबड़ पर स्प्रे करें. इसके बाद एक कपड़े से रबड़ को साफ करें. इससे फ्रिज डोर के रबड़ पर जमी हुई गंदगी आसानी से साफ हो जाएगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement