Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Excess Salt Symptoms: ज्यादा नमक हाई BP-हार्ट अटैक का बनता है कारण, शरीर में दिखें ये लक्षण तो समझ जाएं बढ़ गया है सोडियम लेवल

Excess Salt Symptoms: जरूरत से ज्यादा नमक खाने से आपको कई गंभीर बीमारियों का जोखिम उठाना पड़ सकता है. इसलिए अगर आपको ये लक्षण नजर आएं तो तुरंत नमक का सेवन कम कर दें. 

Excess Salt Symptoms: ज्यादा नमक हाई BP-हार्ट अटैक का बनता है कारण, शरीर में दिखें ये लक्षण तो समझ जाएं बढ़ गया है सोडियम लेवल

ज्यादा नमक हाई BP-हार्ट अटैक का बनता है कारण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हर कोई इस बात से भली-भांति परचित है कि ज्यादा नमक खाने से शरीर पर कई बुरे प्रभाव पड़ते हैं. इसके अलावा आप इसकी वजह से कई गंभीर बीमारियों का शिकार भी हो सकते हैं. ब्रिटेन के नेशनल हेल्थ सर्विस के अनुसार, वयस्कों को एक दिन में 6 ग्राम यानी एक चम्मच से ज्यादा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इससे ज्यादा नमक खाने से आपके शरीर को कई बड़े नुकसान झेलने पड़ सकते हैं. 

इतना ही नहीं, ज्यादा नमक आपकी बॉडी में नेचुरल सोडियम बैलेंस को प्रभावित करता है. जिससे आपको दिली से जुड़ी बीमारियों के साथ हाई ब्लड प्रेशर  की समस्या हो सकती है.

ज़्यादा नमक खाने से शरीर में दिखाई देते हैं ये लक्षण

दरअसल, ज्यादा नमक खाने के भी शरीर में कुछ लक्षण नजर आने लगते हैं. ऐसे में अगर आप रोजाना जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन कर रहे हैं तो आप अपने शरीर में इन लक्षणों को महसूस कर सकते हैं...

सिर दर्द

ज्यादा नमक खाने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है, और ये गंभीर सिर दर्द का कारण बनती है. सिर दर्द हल्का भी हो सकता है और तेज भी. ऐसे में अगर खाना खाने के 1-2 घंटों के दौरान आपको सिर में दर्द महसूस होता है, तो इसका मतलब है कि शरीर में सोडियम का लेवल ज्यादा नमक खाने की वजह से बढ़ गया है. 

हाथ-पैर में सूजन

हाथ-पैर की उंगलियों और टखनों में सूजन सोडियम का लेवल बढ़ने की वजह से हो सकती है, इसे एडीमा कहा जाता है. ऐसे में बहुत ज्यादा देर तक कहीं बैठने या लंबी यात्रा के दौरान सूजन की समस्या बढ़ सकती है. इसलिए अगर आप लगातार यह समस्या महसूस कर रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

हाई ब्लड प्रेशर

ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. ऐसे में अगर खाना खाने के 30 मिनट के अंदर या बाद में आपको शरीर में दिक्कत महसूस हो तो समझ जाएं कि ब्लड प्रेशर या ब्लड वैसल्स पर इसका प्रभाव पड़ा है. वहीं अगर कोई भी नमकीन चीज खाने के बाद आप आंखों की रोशनी में धुंधलापन, दिल का तेजी से धड़कना, सांस की तकलीफ, सीने में दर्द, नाक से खून आना जैसे लक्षणों को महसूस करें तो समझ जाएं कि आपका ब्लड प्रेशर बढ़ गया है.  

बार-बार पेशाब लगना

वहीं, ज्यादा नमक या ज्यादा नमकीन चीज खाने से प्यास बढ़ सकती है. ऐसे में प्यास बुझाने के लिए आप अत्यधिक पानी पिएंगे, जिसके कारण आपको बार-बार पेशाब लगेगी.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement