Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Yoga For Kids: स्ट्रेस कर रहा है परेशान तो सिर्फ 30 मिनट करें ये 5 योगासन, दूर हो जाएगी सारी टेंशन

आज के समय में युवा और बुजुर्ग ही नहीं बच्चे भी स्ट्रेस में रहते हैं. यह स्ट्रेस उन्हें एग्जाम, करियर का चुनाव और पढ़ाई के दबाव से मिलता है. इसका असर बच्चों की परफॉर्मेंस पर पड़ता है, जिसे निपटने के लिए योगासन बेहद लाभकारी है. 

Latest News
Yoga For Kids: स्ट्रेस कर रहा है परेशान तो सिर्फ 30 मिनट करें ये 5 योगासन, दूर हो जाएगी सारी टेंशन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Yoga For Students And Kids) कुछ लोगों को लगता है कि योगासन और एक्सरसाइज सिर्फ बुजुर्गों या बीमार लोगों के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन ऐसा नहीं है. योगा बच्चों के विकास, उनकी मेंटल से लेकर फिजिकल हेल्थ को सही बनाए रखने के बेहद फायदेमंद है. आज के समय में ज्यादातर बच्चे करियर से लेकर एग्जाम का स्ट्रेस झेल रहे हैं. आउट डोर एक्टि​विटी भी न के बराबर हो गई हैं. यह उनकी मेंटल और फिजिकल दोनों ही हेल्थ को प्रभावित करता है. ऐसे में सिर्फ 5 योगासन करने से उनके मेंटल हेल्थ के साथ शरीर का विकास करेंगे. बच्चों की हेल्थ के लिए भी नियमित योगासन बेहद जरूरी है. 

स्ट्रेस दूर करने के हैं ये 5 योगासन  

Iron Deficiency: शरीर में इस पोषक तत्व की कमी को दूर कर देगा हरा जूस, इम्यूनिटी करेगा बूस्ट, मिलेंगे ये 5 बेनिफिट्स
 

बालासन 

बालासन में मन को शांत करने और तनाव को दूर करने में कारगार है. इसे करना भी बेहद आसान है. इसके लिए सबसे पहले अपने घुटने जमीन पर टेंके. एड़ी पर बैठें और अपने हाथों को आगे बढ़ाते हुए माथे को जमीन पर टिका लें. इसके बाद गहरी सांस लें. नियमित रूप से सिर्फ 10 से 15 मिनट तक क्रिया दोहराने पर तनाव से मुक्ति मिल जाती है. सोचने समझने की क्षमता बढ़ती है. 

पश्चिमोत्तानासन

पढ़ाई से लेकर करियर की चिंता और तनाव को दूर करने के लिए पिश्चमोत्तानासन के लिए अपने अपने दोनों को पैरों को सामने की तरफ लंबा करके बैठ जाएं. अब धीरे धीरे आगे झुकें. पैर उंगलियों या टखनों तक छूने का प्रयास करें. गहरी सांस भरें और ​इस प्रक्रिया को फिर से दोहराएं.  

Buck Wheat Benefits: व्रत में खाया जाने वाला ये आटा कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड शुगर तक को करता है कंट्रोल, हार्ट के लिए है हेल्दी

उत्तानासन

उत्तानासन भी तनाव से मुक्ति और शरीर को फिट करने में लाभकारी है. इस आसन को फॉरवर्ड फोल्ड भी कहा जाता है. इसके लिए अपने पैरों को हिप्स की चौड़ाई से अलग करके खड़े हो जाएं. इसके बाद हिप्स से आगे की तरफ झुकें. ऊपर के शरीर को ढीला छोड़ दें. सिर, गर्दन और कंधों को रिलेक्स मोड पर ले जाएं. यह बच्चों की स्ट्रेंथ को बूस्ट करती है. 

शवासन

यह आसन मन, दिमाग और शरीर तीनों को ही रिलेक्स करता है. इस आसन को करने के लिए अपने पैरों को फैलाकर पीठ के बल लेट जाएं. हाथों को बगल में रखें और फिर हथेलियों को ऊपर की ओर रखें. आंखों को बंद करके सांस पर ध्यान दें. शरीर को एक कदम ढ़ीला छोड़ दें. हर दिन मिनटों के लिए इसे जरूर करें. ऐसा करने से मन शांत होता है. स्ट्रेस भी दूर हो जाता है. 

Overcooked Food Side Effects: ज्यादा पका हुआ भोजन भी बिगाड़ सकता है सेहत, जानिए क्यों होता है खतरनाक

सेतु बंधासन

सेतु बंधासन भी बेहद कारगार योगसनों में से एक है. इसे करने के​ लिए घटनों को बेंड करके जमीन पर बैठें. अब पीछे की तरफ लेट जाएं. अब अपने हिप्स को ऊपर उठाएं. अब सांस लेकर कुछ सेकंड के लिए रोक दें. धीरे धीरे इसे छोड़ें. यह बच्चों की फिजिकल हेल्थ को सही रखता है. यह पीठ के दर्द, तनाव को दूर करने के साथ ही छाती चौड़ी करने में भी मदद करता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement