Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Home Remedies: लाल दिखने लगी हैं आंखें तो इन 5 घरेलू उपायों से दूर होगी समस्या, ऐसे करें इस्तेमाल

Home Remedies For Red Eyes: आंखों में बैक्टीरिया और वायरस की वजह से इंफेक्शन हो जाता है और आंखों में खुजली, जलन और पानी निकलने की समस्या होने लगती है.

Home Remedies: लाल दिखने लगी हैं आंखें तो इन 5 घरेलू उपायों से दूर होगी समस्या, ऐसे करें इस्तेमाल

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आपने कई लोगों को देखा होगा जिनकी आंखें लाल (Red Eye) होती है. कई लोगों की आंखें सुबह उठने के बाद लाल नजर आती है तो किसी की पूरे दिन आंख लाल (Red Eye) रहती है. दरअसल, आंखों के लाल नजर आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. कई बार आंखें धूल मिट्टी की वजह से लाल नजर आती हैं तो कई बार यह आई इंफेक्शन (Eye Infection) की वजह से लाल दिखती हैं. आंखों के लाल और पिंक आई इंफेक्शन (Eye Infection) को कंजक्टिवाइटिस (Conjunctivitis) भी कहते हैं. आंखों में बैक्टीरिया और वायरस की वजह से इंफेक्शन (Infection) हो जाता है और आंखों में खुजली, जलन और पानी निकलने की समस्या होने लगती है. अगर आपको भी लाल आंखों की समस्या का सामना करना पड़ता है तो आज हम आपको इस समस्या को दूर करने के उपाय (Remedy For Red Eye) के बारे में बताएंगे. 

लाल आंखों के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Red Eyes)

एलोवेरा (Aloe Vera)
आंखों की रेडनेस को कम करने के लिए एक कटोरी में थोड़ा पानी लें इस पानी में थोड़ा सा एलोवेरा जैल मिलाएं. कटोरी में रूई के दो टुकड़े डुबाकर फ्रिज में रख दें. करीब एक घंटे बाद रूई के दोनों टुकड़ों को दोनों आंखों पर करीब 15 से 20 मिनट तक रखें. ऐसा करने से आपको आंखों की रेडनेस दूर करने में फायदा मिलेगा. 

शहद व दूध (Milk And Honey)
कटोरी में हल्के गर्म दूध में शहद मिलाएं इसमें रूई के टुकड़े डालें. इन रूई के टुकड़ों को आंखों पर करीब 30 मिनट तक लगाएं रखें. ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा और इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी आपको फायदा मिलेगा. 

यह भी पढ़ें- Magical Drink For Weight Loss: वजन कम और एसिडिटी दूर करने में मदद करता है ये मैजिक ड्रिंक, ये है बनाने की विधि

टी बैग्स (Tea Bags)
अगर आपकी आंखे लाल हो या सूज गई हो तो ग्रीन टी और कैमोमाइल टी बैग्स को 1 घंटे तक फ्रीज करके 20 मिनट के लिए आंखों पर रखें. दिन में दो बार ऐसा करने से आपकी आंखों को राहत मिलेगी. 

अरंडी का तेल (Castor Oil)
कैस्टर ऑयल यानी अरंटी के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. कैस्टर ऑयल की एक-दो बूंद आंखों में डालने से आपकी आंखों में राहत मिलती है. इससे आंखों की रेडनेस भी दूर होती है. 

ठंडी सिकाई (Cold Therapy)
आंखों पर कटे हुए खीरे को रखकर आप आंखों की सिकाई कर सकते हैं. आंखों की सिकाई आप ठंडे पानी में कपड़ा डुबाकर भी कर सकते हैं. कपड़े को हल्के हाथ से दबाकर आंख की सिकाई करनी चाहिए. आंखों की ठंडी सिकाई करने से भी आंखों की रेडनेस कम होती है और आंखों की सूजन में आराम मिलता है. 

यह भी पढ़ें- Fat Loss: 3 हफ्ते में पिघल जाएगी शरीर में जमी एक्सट्रा चर्बी, ये आयुर्वेदिक टिप्स करेंगे कमाल

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement