Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Improve Eyes Power: इन 2 चीजों में है आंखों से चश्मा हटाने का दम, दूर-पास की कमजोर नजर होगी सही

आंखों की पावर बढ़ रही तो आपके लिए जरूरी है कि आप 2 चीजें रोज अपनी डाइट में शामिल कर लें.

Latest News
Improve Eyes Power: इन 2 चीजों में है आंखों से चश्मा हटाने का दम, दूर-पास की कमजोर नजर होगी सही

Health Tips For Eyes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हमारा शेड्यूल कितना भी व्यस्त क्यों न हो, हम समय-समय पर मोबाइल फोन के लिए समय निकाल ही लेते हैं. बच्चों से लेकर युवाओं और बुजुर्गों तक हर कोई मोबाइल का आदी है. लोग बिना पलक झपकाए घंटों अपने मोबाइल फोन पर लगे रहते हैं. मोबाइल, टीवी, लैपटॉप और कई अन्य गैजेट्स का ज्यादा इस्तेमाल हमारी आंखों की रोशनी को कम कर रहा है. लंबे समय तक स्क्रीन पर घूरने से आपकी आंखों की रोशनी पर असर पड़ता है. लगातार लंबे समय तक फोन का इस्तेमाल करने से आंखों की पुतलियां (eyecare) सिकुड़ जाती हैं और इससे आंखों पर काफी असर पड़ता है. मोबाइल की रोशनी आंखों को कमजोर करने लगती है.

इंस्टाग्राम पर Indian_veg-diet नाम का एक पेज है जहां आंखों की रोशनी बढ़ाने का नुस्खा शेयर किया गया है. इसमें विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि रात में दो बादाम और सौंफ के बीज मिलाकर खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है. विशेषज्ञों के मुताबिक, अगर आप एक चम्मच सौंफ के साथ दो बादाम खाते हैं, तो आपको कुछ ही दिनों में अच्छे परिणाम मिलेंगे.

सौंफ और बादाम दोनों ही पौष्टिक हैं. विशेषज्ञों के अनुसार, सौंफ में विटामिन ए होता है जो आंखों के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है, जबकि बादाम विटामिन ई और ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो आंखों के लिए आवश्यक है . आइए विशेषज्ञों से जानें कि कैसे ये दोनों चीजें आंखों की रोशनी बढ़ाती हैं और आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाती हैं.

सौंफ और बादाम के सेवन से कैसे बढ़ती है आंखों की रोशनी?

आयुर्वेद के अनुसार सौंफ़ के बीजों को नेत्रज्योति कहा जाता है . शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर, यह बीज आंखों की रोशनी में सुधार करता है और आंखों के रोगों को ठीक करता है. इससे ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है.

विटामिन ए रेटिना के स्वास्थ्य को बनाए रखने और दृष्टि में सुधार करने के लिए जाना जाता है. विटामिन ई से भरपूर बादाम एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है जो आंखों को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद कर सकता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड आंखों में कोशिका झिल्ली के निर्माण में सहायता करता है और आंखों के समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है.

आंखों की चमक बरकरार रखने के लिए इन बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है, जैसे-

फलों, सब्जियों और साबुत अनाज से भरपूर संतुलित आहार लें.
अपने वजन पर नियंत्रण रखें.
सूरज की हानिकारक किरणों से खुद को बचाने के लिए बाहर निकलते समय धूप का चश्मा पहनें.
अच्छे स्वास्थ्य के लिए धूम्रपान छोड़ें.
अगर आंखों में कोई समस्या हो तो तुरंत डॉक्टर से जांच कराएं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement