Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Saunf Water Benefits: वेट लॉस से लेकर इम्यूनिटी बूस्ट तक में फायदेमंद है सौंफ का पानी, ऐसे करें तैयार

Saunf Ke Pani Ke Fayde: सौंफ का पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है. इससे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याों को दूर कर सकते हैं.

Latest News
Saunf Water Benefits: वेट लॉस से लेकर इम्यूनिटी बूस्ट तक में फायदेमंद है सौंफ का पानी, ऐसे करें तैयार

Saunf Water Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Fennel Seeds Water: सौंफ का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के तौर पर किया जाता है. सौंफ कई खाने की चीजों का स्वाद बढ़ाने का काम भी करती है. पेट और पाचन के लिए सौंफ अच्छी होती है. सेहत के लिए सौंफ फायदेमंद होती है इसके साथ ही सौंफ का पानी  (Saunf Ka Pani) पीना भी हेल्दी होता है. सौंफ का पानी पीने से कई समस्याओं से राहत (Saunf Water Benefits) पा सकते हैं. चलिए आपको इनके बारे में बताते हैं.

सौंफ का पानी पीने के फायदे
वेट लॉस के लिए

रोजाना सौंफ का पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है. सौंफ के पानी का सेवन करना भूख को कम करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मददगार होता है. यह वजन घटाने के लिए एक बढ़िया ड्रिंक है.

इम्यूनिटी के लिए
बीमारियों से बचे रहने के लिए इम्यूनिटी को बूस्ट करना बहुत ही जरूरी होता है. सौंफ में विटामिन सी होता है जो इम्यूनिटी के लिए जरूरी है. यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने का काम करता है.


सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है दूब घास, जानें इस्तेमाल का तरीका


आंखों के लिए
सौंफ का पानी आंखों के लिए भी बहुत ही लाभकारी होता है. इसमें विटामिन ए होता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने और बेहतर विजन के लिए जरूरी है. डेली रूटीन में सौंफ का पानी पीने से आइसाइट अच्छी रहती है.

पाचन के लिए
सौंफ में सूजन कम करने के गुण होते हैं. यह पेट और पाचन के लिए अच्छी होती है. सौंफ का पानी पीने से कब्ज से राहत मिलती है और मलत्याग में आसानी होती है.

हाइड्रेशन के लिए
शरीर में पानी की कमी होने से भी बहुत ही परेशानियों का सामना करना पड़ता है. बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत ही जरूरी होता है. सौंफ का पानी पीने से शरीर को हाइड्रेट रख सकते हैं. डिहाइड्रेशन के कारण दस्त, उल्टी और चक्कर आना जैसी कई समस्या हो सकती है. यह इनसे बचाता है.

ऐसे तैयार करें सौंफ का पानी
सौंफ का पानी तैयार करने के लिए रात को 1 गिलास पानी में एक से दो चम्मच सौंफ मिलाकर रख दें. सुबह इस पानी को उबाल लें और छानकर गुनगुना पानी पिएं. यह सेहत के लिए अच्छा होता है.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement