Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

How to Increase Sperm count: ये फल स्टेमिना और स्पर्म काउंट बढ़ाने का है पावर हाउस, बढ़ेगी मर्दाना ताकत

Fruit For Men Stamina: 60 की उम्र तक भी चाहिए 40 वाली जवानी तो आपको रोज एक खास फल खाना चाहिए. ये फल मर्दों के लिए वरदान है और इसे खाने से ताकत, शुक्राणुओं की संख्या, यौन शक्ति बढ़ती है.

Latest News
How to Increase Sperm count: ये फल स्टेमिना और स्पर्म काउंट बढ़ाने का है पावर हाउस, ब�ढ़ेगी मर्दाना ताकत

मर्दाना ताकत बढ़ाने वाला फल कौन सा है

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

क्या आप जानते हैं कि इन ड्राई फ्रूट्स में एक ऐसा फल भी होता है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. खासकर पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए यह बहुत फायदेमंद है. यह फल है अंजीर. प्राचीन काल से ही इस फल को पुरुषों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है. अंजीर में मौजूद पोषक तत्व शरीर में ऊर्जा और सहनशक्ति बढ़ाते हैं.

यही कारण है कि पुरुषों को अपने दैनिक आहार में अंजीर को शामिल करना चाहिए. अंजीर फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो उन्हें शरीर के समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बनाते हैं. इस लेख में हम पुरुषों में स्टेमिना बढ़ाने के लिए अंजीर खाने के फायदे जानेंगे.
  
ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत

अंजीर प्राकृतिक ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत है. इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर को तुरंत ऊर्जा देता है. अंजीर खाने से शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे पूरे दिन ऊर्जा बनाए रखना आसान हो जाता है. विशेष रूप से व्यायाम से पहले या दौड़ने के दिनों में अंजीर खाने से पुरुषों को अधिक कुशल बनने में मदद मिल सकती है. अंजीर में कई पोषक तत्व जैसे कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन आदि होते हैं. अंजीर विटामिन से भरपूर होता है और शरीर के लिए गर्म होता है. यह एंटीऑक्सीडेंट और खनिजों का भी अच्छा स्रोत है. ये पोषक तत्व पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में मदद करते हैं.

रक्त संचार में सुधार

अंजीर में आयरन और पोटैशियम प्रचुर मात्रा में होता है, जो रक्त संचार को बेहतर बनाने में सहायक होता है. अच्छा रक्त संचार शरीर के हर हिस्से को उचित पोषण पहुंचाता है, जिससे मांसपेशियों को पर्याप्त ऑक्सीजन और पोषक तत्व मिलते हैं. यह सहनशक्ति बढ़ाने में मदद करता है और थकान को कम करता है. नियमित रूप से अंजीर खाने से शरीर में ऑक्सीजन की कमी नहीं होती है, जिससे पूरे दिन ऊर्जा बनी रहती है.

यौन प्रदर्शन में सुधार करता है

अंजीर पुरुषों के यौन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद मैग्नीशियम और जिंक पुरुषों में हार्मोन के संतुलन को बनाए रखने में सहायक होते हैं. इसलिए, अंजीर के नियमित सेवन से पुरुषों के यौन प्रदर्शन में सुधार होता है. आयुर्वेद में, अंजीर का उपयोग बांझपन के इलाज के लिए किया जाता है, और यह शरीर में हार्मोन को संतुलित करने में भी मदद करता है.

टेस्टोस्टेरोन में वृद्धि

आज के तनावपूर्ण जीवन में खान-पान की गलत आदतों और समय के कारण पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम हो जाता है, जो बदले में पुरुषों के शरीर में जिंक के स्तर को प्रभावित करता है. अंजीर जिंक से भरपूर होता है और टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए फायदेमंद होता है. इसलिए अगर पुरुष रोजाना अंजीर खाते हैं तो इससे टेस्टोस्टेरोन बढ़ता है और स्टैमिना बढ़ता है.

शुक्राणुओं की संख्या बढ़ती है

कई बार पुरुषों की सहनशक्ति तो अच्छी होती है लेकिन उनके शुक्राणुओं की संख्या अच्छी नहीं होती जिससे बांझपन जैसी समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में अंजीर खाना चाहिए. अंजीर में मौजूद पोषक तत्व मैग्नीशियम और जिंक शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाते हैं और पुरुषों को लंबे समय तक तरोताजा रखते हैं.

हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखता है

अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. अंजीर रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है. हृदय का अच्छा स्वास्थ्य शरीर को ऊर्जा बनाए रखने और सहनशक्ति बढ़ाने में मदद करता है. इसलिए, अंजीर हृदय स्वास्थ्य के लिए भी उपयोगी है.

पाचन तंत्र के स्वास्थ्य को बनाए रखता है

अंजीर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है. पाचन तंत्र के उचित कामकाज का मतलब है शरीर से अपशिष्ट उत्पादों का निष्कासन, जो शरीर को ऊर्जा बनाए रखने में मदद करता है. पाचन तंत्र के स्वास्थ्य में सुधार से शरीर तरोताजा और ऊर्जावान रहता है. इसलिए अंजीर खाने से शरीर में अपच की समस्या कम हो जाती है, जिससे स्टेमिना बढ़ सकता है.

अंजीर खाने का सही तरीका

आयुर्वेद के अनुसार पुरुषों को ताकत बढ़ाने के लिए अंजीर का सेवन करना चाहिए. कुछ लोग अंजीर को रात भर पानी में भिगोकर रख देते हैं और सुबह उठकर खाते हैं, जबकि कुछ लोग सीधे सूखे अंजीर खाते हैं. लेकिन अगर आप अंजीर को दूध में भिगोकर खाते हैं तो पुरुषों को ज्यादा फायदा मिलता है.

डॉक्टरों ने बताया कि अंजीर को रात में दूध में भिगोकर सुबह खाने से शरीर की ताकत और यहां तक ​​कि यौन क्षमता भी बढ़ती है. अंजीर फाइबर और कैलोरी से भरपूर होते हैं और इन्हें दूध के साथ खाने से ऊर्जा बढ़ती है और आपका पेट पूरे दिन भरा रहता है.
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement