Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Reduce Foods: कोलेस्ट्राॅल को कंट्रोल कर देता है इन बीजों से बना परांठा, कम हो जाता है हार्ट अटैक का खतरा

कोलेस्ट्राॅल कंट्रोल करने के लिए परांठों का सेवन कर सकते हैं. इसे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाएगा, लेकिन परांठा अलसी का होना चाहिए.

Latest News
Cholesterol Reduce Foods: कोलेस्ट्राॅल को कंट्रोल कर देता है इन बीजों से बना परांठा, कम हो जाता है हार्ट अटैक का खतरा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Flax Seeds Paratha Reduce Bad Cholesterol Recipe) कोलेस्ट्रॉल वसा या नरम मोम जैसा एक पदार्थ होता है जो शरीर की हर कोशिका में मौजूद होता हैण् यह तैलीय होता हैए पानी में घुलता नहीं और लिपोप्रोटीन ;स्मचवचतवजमपदद्ध कणों के रूप में ब्लड सर्कुलेशन के जरिये दूसरे अंगों तक पहुंच जाता है. हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक जैसी घातक बीमारियों के पीछे भी बैड कोलेस्ट्राॅल होता है. यह खराब जीवनशैली और खानपान की वजह से ज्यादा बढ़ता है. बढ़ते कोलेस्ट्राॅल को कम करने के लिए दवाईयों के साथ ही खानपान में कई बदलाव करने जरूरी है. इसे कोलेस्ट्राॅल कंट्रोल में आ जाता है. इन्हीं में से अलसी के बीजों का पराठा कोलेस्ट्राॅल को कम करने में अहम भूमिका निभाता है. पराठों के शौकीन लोगों को यह उनकी क्रेविंग मिटाने के साथ ही डाइट में शामिल करने का एक बेहतरीन तरीका है. अलसी के बीजों में पाए जाने वाले पोषक तत्व बैड कोलेस्ट्राॅल को कम करने में असरदार होते हैं. इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर भरपूर मात्रा में मिलता है. इनका सेवन कोलेस्ट्राॅल कम करने के साथ ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं अलसी के बीजों का पराठा बनाने का तरीका और इसके फायदे...

हाई कोलेस्ट्राॅल को कंट्रोल करते हैं अलसी के बीज

अलसी के बीज कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. यह नसों में जमा बैड कोलेस्ट्राॅल को बाहर कर देते हैं. खाने में स्वादिष्ट लगने वाले इन बीजों को अलग अलग रेसिपी बनाकर भी खाया जा सकता है. इसके लिए परांठे से लेकर स्मूदी, सलाद और सीरियल शामिल है. 

10 मिनट में तैयार हो जाएंगे अलसी के परांठे

अलसी के परांठे बनाने में आपको ज्यादा समय नहीं लगेगा. यह मात्र 10 मिनट में बनकर तैयार हो जाएंगे. इन्हें बनाने के लिए एक कप आटा, एक चैथाई अलसी के बीज, एक चैथाई गाजर, बींस, कड़ी पत्ते , हरी मिर्च और स्वादनुसार नमक की जरूरत होगी. अपने स्वाद को बढ़ाने के लिए इसमें मामूली रूप से लाल मिर्च भी डाल सकते हैं. 

यह है परांठे बनाने का तरीका

अलसी के परांठे बनाने के लिए अलसी के बीजों को पीस लें. अब सब्ज्यिों में बारीक काटकर अलसी के बीजों के पाउडर को इसमें मिला दें. अब इसमें मिर्च, नमक, करी पत्ता तैयार सारा पेस्ट मिला लें. अब आटे में अलसी के बीजों के साथ बना सब्जियों के पेस्ट को भरकर परांठा बनाएं. अलसी के बीजों की स्टफिंग आम परांठों की तरह ही करें. इसके बाद इसे तवे पर दोनों तरफ हल्का तेल लगाकर सेक लें. आपका पराठा नकर तैयार हो जाएगा. 

दूसरी रेसिपी भी कर सकते हैं ट्राई

अलसी के बीजों का नियमित रूप से डाइट में शामिल करना फायदेमंद है. ऐसी में हर रोज परांठे की जगह अलसी के बीजों से बनी दूसरी रेसिपी भी ट्राई कर सकते हैं. यह टेस्ट बढ़ाने के साथ ही सेहत के लिए भी अच्छा होगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement