Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Remedy: डायबिटीज मरीज सुबह उठते ही सलाद के साथ खा लें ये बीज, पूरे दिन कंट्रोल रहेगा शुगर 

Flax Seeds Salad For Diabetes: अगर आप डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं तो रोज सुबह सलाद के साथ इस बीज का सेवन करें, इससे दिन की शुरुआत से लेकर अंत तक आपका शुगर कंट्रोल रहेगा..

Diabetes Remedy: डायबिटीज मरीज सुबह उठते ही सलाद के साथ खा लें ये बीज, पूरे दिन कंट्रोल रहेगा शुगर 

डायबिटीज मरीज सुबह उठते ही सलाद के साथ खा लें ये बीज, नहीं बढ़ेगा शुगर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डायबिटीज की समस्या से दुनियाभर में करोड़ों लोग जूझ रहे हैं. यह एक ऐसी बीमारी है जिस पर काबू पाने के लिए मरीज को अपने खानपान  (Diabetic Diet) और लाइफस्टाइल पर खास ध्यान रखने की जरूरत होती है और अपने शुगर लेवल पर नजर बनाकर रखनी पड़ती है. बता दें कि डायबिटीज में ब्लड शुगर का बढ़ना बेहद खतरनाक हो सकता है. इसलिए जरूरी है की आप अपने शुगर लेवल को मेंटेन रखें. अगर आप (Flax Seeds Salad  For Diabetes) भी डायबिटीज से पीड़ित हैं तो लाइफस्टाइल में हेल्दी बदलाव और खानपान में कुछ खास चीजों को शामिल कर इसपर कंट्रोल पा सकते हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही खास चीज के बारे में बता रहे हैं, जिसे रोज सुबह खाने से डायबिटीज कंट्रोल (Diabetes Control Diet) करने में मदद मिलती है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

अलसी के बीज

हाल ही में हुए एक रीसर्च के मुताबिक, अलसी के बीजों में मौजूद घुलनशील और अघुलनशील दोनों ही प्रकार का फाइबर की वजह से ये बीज कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स की श्रेणी में आते हैं. यानी इनके सेवन से किसी व्यक्ति में ब्लड शुगर बढ़ने का कोई जोखिम नहीं है. इतना ही नहीं, फाइबर रिच फूड होने के नाते इन्हें पचने में भी अधिक समय लगता है और ये चीनी के अवशोषण को कम कर ब्लड में शुगर की मात्रा को बढ़ने नहीं देते हैं. 

Sour Water For Uric Acid: यूरिक एसिड को शरीर से बाहर कर देगा ये खट्टा पानी, जोड़ों में बढ़ेगी स्मूदनेस और दूर होगा दर्द

ब्लड शुगर करता है कम

एक अध्ययन के मुताबिक, रोजाना 10 ग्राम अलसी के बीज से बना पाउडर का सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को 20% तक कम करने में मदद मिलती है. बता दें कि इस अध्ययन में जिन लोगों ने खाने के साथ रोजाना 5 ग्राम अलसी का सेवन किया, उनमें फास्टिंग ब्लड ग्लूकोज में 12 की कमी देखने को मिली. ऐसे में ये अलसी के बीज डायबिटीज का रामबाण इलाज साबित हो सकते हैं.

क्या है सेवन का तरीका

इसके लिए 10 ग्राम अलसी के बीज को रात भर पानी में भिगो कर रख दें और फिर अगली सुबह इसका पानी छानकर इन बीजों को पत्ता गोभी, प्याज, टमाटर, काली मिर्च, नमक से तैयार सलाद में मिक्स कर खाएं. 

Cholesterol Reduce Naturally: नसों में जमे कोलेस्ट्रॉल को बाहर कर देगा ये नेचुरल पाउडर, एक चम्मच खाते ही दिख जाएगा असर

ये भी है एक तरीका

आप चाहें तो इन बीजों को बिना तेल में धीमी-धीमी आंच पर भून लें और फिर इन्हें बारीक पीसकर काली मिर्च पाउडर, काले नमक के साथ दही में मिलाकर रोज खाएं. इससे आपका ब्लड शुगर हमेशा कंट्रोल में रहेगा..

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement