Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

White Hair Diet Remedy: सफेद बाल से हैं परेशान तो ये चीजें आएंगी काम, स्केल्प से लेकर हेयर की क्वालिटी तक सुधरेगी

समय से पहले बालों के सफेद होने में पोषण बड़ी भूमिका निभा सकता है. यहां महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं जिनकी आपको बालों को उम्र बढ़ने से रोकने के लिए आवश्यकता है.

Latest News
White Hair Diet Remedy: सफेद बाल से हैं परेशान तो ये चीजें आएंगी काम, स्केल्प से लेकर �हेयर की क्वालिटी तक सुधरेगी

 सफेद बाल को रोकने का उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः समय से पहले बालों का सफ़ेद होना आम समस्या हो चुकी है लेकिन इसकी गंभीरता को समझना जरूरी है. तनाव और खराब जीवनशैली के साथ ही खानपान में पोषक तत्वों की कमी सफेद बालों के लिए जिम्मेदार है.

फास्ट फूड और फास्ट फूड के प्रति आसक्ति सफेद बालों के साथ ही शरीर में कई समस्याओं का कारण बन रही है. आज आपको उन फूड्स के बारे में बताएंगे जिसे आप रोज खाना शुरू कर दें तो आपके सफेद बाल होने की समस्या वहीं के वहीं रूक जाएगी. 

पालक, चना, संतरा: फोलिक एसिड आपके आहार को सही पोषण प्रदान करने में मदद कर सकता है. गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी के पत्ते, सरसों का साग, मेथी के पत्ते, चौलाई, दाल, छोले, सेम, मटर, संतरे, अंगूर, नींबू और नीबू जैसे फल, मेवे और बीज जैसे बादाम, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज और कद्दू सभी बीजों में फोलिक एसिड उच्च मात्रा में होता है और ये आपके बालों को सफेद होने से रोकेंगे.

डेयरी उत्पाद और अंडे की जर्दी: बी12 से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे अंडे की जर्दी, डेयरी उत्पाद, शीटकेक मशरूम सभी बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं और सफेद होने से रोक सकते हैं.

जिंक युक्त खाद्य पदार्थ: कद्दू, सूरजमुखी, तरबूज जैसे बीज, पिस्ता, बादाम, काले चने या काला चना जैसे सूखे फल, काले तिल सभी जिंक के भंडार हैं और आपके बालों को सफेद होने से रोकने में मदद कर सकते हैं.

कॉपर से भरपूर खाद्य पदार्थ: शेलफिश और ताजे पानी की मछली, तिल के बीज, काजू और बादाम, दुबला लाल मांस, साबुत गेहूं और अनाज की भी उन लोगों के लिए सिफारिश की जाती है जो बालों को सफेद होने से रोकने के लिए अलग-अलग तरकीबें आजमा रहे हैं.

इन खाद्य पदार्थों के अलावा अपनी लाइफस्टाइल में सुधार करें. तनाव, मोटापा आदि से बचें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement