Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Guava Leaves Benefits: दांत दर्द से लेकर डायरिया तक में दवा का काम करती हैं अमरूद की पत्तियां, जानिए इसके अनगिनत फायदे

Guava Leaves Benefits: रोजाना अमरूद की पत्तियों के सेवन से कई तरह की बीमारियां दूर रहती हैं. यहां जानिए क्या हैं इसके फायदे और सेवन का तरीका...

Guava Leaves Benefits: दांत दर्द से लेकर डायरिया तक में दवा का काम करती हैं अमरूद की पत्तियां, जानिए इसके अनगिनत फायदे

दांत दर्द से लेकर डायरिया तक में दवा का काम करती हैं अमरूद की पत्तियां 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अमरूद सेहत के लिहाज से बेहद फायदेमंद होता है. यह कई तरह की बीमारियों में दवा के रूप में काम करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं? अमरूद के पत्ते भी अमरूद से कम फायदेमंद नहीं होते हैं. जी हां, अमरूद के पत्ते भी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि अमरूद की पत्तियों का सेवन करने से कौन-कौन सी बीमारियों से निजात मिलता है और इसके सेवन का सही तरीका क्या है. 

दरअसल अमरूद में एंटीमाइक्रोबियल, एंटीफंगल, विटामिन सी, के, बी6, फोलेट, नियासिन, एंटीडायबिटिक, एंटी-डायरियल, आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट और डायटरी फाइबर जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो कई तरह की बीमारियों में रामबाण औषधि के रूप में काम करते हैं. 

इन बीमारियों में जरूर करें अमरूद की पत्तियों का सेवन

वजन कम करता है, बैड कोलेस्ट्रॉल में भी है फायदेमंद

अमरूद के पत्ते खाने से वजन कंट्रोल (Weight loss) होता है. क्योंकि इसके बायोएक्टिव गुण कैलोरी को बढ़ने नहीं देते हैं और इसके सेवन से शरीर की नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) बाहर निकाल जाता है. 

यह भी पढ़ें- पूरे दिन होती रहती है खुजली, नीम-तुलसी के साथ अपनाएं ये घरेलू उपाय

दांत दर्द में दिलाता है राहत 

दांत दर्द की समस्या में अमरूद की पत्ती को पीसकर लगा सकते हैं. इसके अलावा आप चाहें तो इसके अर्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए लौंग और अमरूद की पत्ती को पीसकर उसमें नमक मिलाकर दांतों पर रखें. इससे आपको राहत जरूर मिलेगी. 

डायरिया में है लाभदायक

हाल ही में हुए एक अध्ययन के अनुसार अमरूद के पत्ते से निकलने वाला अर्क डायरिया में लाभदायक साबित होता है और यह पाचन तंत्र (Digestive System) को मजबूत करता है. इसके अलावा दस्त में इसके सेवन से आराम मिलता है. इतना ही नहीं इसके एंटी एलर्जिक गुण जुकाम में लाभकारी साबित हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Summer Tips: शरीर में पानी की नहीं होनी चाहिए कमी, ये 5 तरीके साबित होंगे बेहद फायदेमंद

ग्लूकोज लेवल को रखते हैं मेंटेन

इसके अलावा अमरुद के पत्तों में औषधिय गुण होते हैं जो कई तरह की बीमारियों में लाभकारी होते हैं. यह ग्लूकोज लेवल को मेंटेन करने का भी काम करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement