Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hair Fall Prevent: हेयर फाॅल से डैंड्रफ तक को खत्म कर देती है ये 3 जड़ी बूटियां, दही के साथ मिलाकर बनाए नेचुरल हेयर मास्क

बढ़ता और खराब खानपान की वजह से भी बालों को सही पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं. इसकी वजह से बालों के टूटने से लेकर डैंड्रफ की समस्या हो जाती है. 

Hair Fall Prevent: हेयर फाॅल से डैंड्रफ तक को खत्म कर देती है ये 3 जड़ी बूटियां, दही के साथ मिलाकर बनाए ने��चुरल हेयर मास्क
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Herbal Natural Remedies To Prevent Hair Fall) आज के समय में बालों के झड़ने से लेकर डैंड्रफ की समस्या तेजी से बढ़ गई है. लगातार हेयर फाॅल कम उम्र के लोगों को गंजेपन का शिकार बना रहा है. इसे बचने के लिए लोग तमाम तरह के प्राॅडक्ट इस्तेमाल करते हैं. इसके बावजूद बाल झड़ने बंद नहीं होते हैं. ऐसी स्थिति से निपटने के लिए घरेलू नुस्खा अपना सकते हैं. यह घरेलू नुस्खा ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा ने सुझाया है. इसे नेचुरल तरीके से घर में तैयार कर हेयर मास्क बनाया जा सकता है, जो बालों को झड़ने से लेकर चमकदार और शाइनी बना देगा. इसके साथ स्कैल्प में चिपके डैंड्रफ को भी साफ कर देगा. 

Uric Acid Reduce: इन 2 चीजों को मिलाकर पीते ही कंट्रोल हो जाएगा यूरिक एसिड, जोड़ों का दर्द और सूजन भी होगी खत्म

ब्यूटी एक्सपर्ट का दावा है कि नेचुरल उपाय स्कैल्प से लेकर बालों को जरूरी पोषक तत्व देता है. इसे बाल मजबूत होने के साथ ही नए बालों की ग्रोथ शुरू हो जाती है. इस नेचुरल हेयर मास्क को बनाना भी आसान है. आइए जानते हैं नेचुरल हेयर मास्क के लिए जरूरी इंग्रीडिएंट्स, बनाने का तरीका और फायदे...

झड़ते बालों को रोकने के ये हैं हर्बल उपाय 

ब्यूटी एक्सपर्ट नेचुरल हेयर मास्क बनाने के लिए प्याज के बीजों का इस्तेमाल करने की सलाह देती है.  हेयर फाॅल रोकने के लिए प्याज के बीजों का तेल, नारियल तेल लेकर इसे एक साथ मिला लें. अब इसे कुछ देर आंच पर रखकर पकाएं. इसके अच्छे से उबलने के बाद ठंडा होने के लिए रख दें. अब बालों के स्कैल्प तक अच्छे से मसाज करें. इसे बालों के झड़ने की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है. साथ ही बाल मजबूत और ग्रो करने लगते हैं. 

Reheating Foods Side Effects: एक से दूसरी बार गर्म करते ही 'जहर' बन जाते हैं ये 4 फूड, बिगड़ सकती है सेहत 

ऐसे तैयार करें नेचुरल हेयर मास्क

नेचुरल हेयर मास्क तैयार करने के लिए आंवला, बहेजा, शिकाकाई या रीठा रात में पानी में भिगोकर रख दें. अगले दिन सुबह उठते ही इन्हें पानी से निकालकर मिक्सी में अच्छे से पीस लें. अब इसमें दही या हंग कर्ड मिलाएं. इसके बाद करीब 10 मिनट तक फेटें, जितना ज्यादा अच्छे से फेटें, इसका लाभ उतना ही ज्यादा मिलेगा. हेयर मास्क तैयार हो चुका है. इसे अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं. इसे कुछ देर तक बालों में रहने दें. करीब आधे से एक घंटे बाद शैंपू कर लें. सप्ताह में दो से तीन बार ऐसा करने पर बालों झड़ना, डैंड्रफ और गंजेपन से छुटकारा मिल जाएगा. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement